Corona Vaccine / जल्द फ्री में लगाई जाएगी रूसी वैक्सीन स्पूतनिक, ऐसी है सरकार की तैयारी

Zoom News : Jul 06, 2021, 11:04 AM
नई दिल्ली: भारत में कोरोना के खिलाफ जंग में फिलहाल दो स्वदेशी वैक्सीन कोविशील्ड (Covishield) और कोवैक्सिन (Covaxin) का इस्तेमाल किया जा रहा है। इस बीच प्राइवेट अस्पतालों में फीस लेकर रूसी वैक्सीन स्पूतनिक (Sputnik V) भी लगाई जा रही है। लेकिन अब जल्द ही लोगों को सरकारी अस्पतालों में भी फ्री स्पूतनिक वैक्सीन दी जाएगी।

मुफ्त लगेगी स्पूतनिक वैक्सीन

टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के मुताबिक स्पूतनिक मुफ्त में दी जाने वाली तीसरी कोरोना वैक्सीन बनने वाली है। सरकार के कोरोना वर्किंग ग्रुप के चेयरमैन डॉक्टर एनके अरोड़ा ने बताया कि सरकारी वैक्सीनेशन सेंटर पर जल्द ही लोगों को फ्री में स्पूतनिक वैक्सीन देने की तैयारी हो रही है।

मौजूदा वक्त में स्पूतनिक वैक्सीन की सप्लाई कम है और यह सिर्फ प्राइवेट सेंटर्स पर ही उबलब्ध है, जहां कीमत चुकाने के बाद ये रूसी वैक्सीन लगाई जा रही है। डॉक्टर अरोड़ा ने बताया कि सरकार इसकी सप्लाई बढ़ाने की दिशा में काम कर रही है और जल्द ही स्पूतनिक फ्री वैक्सीनेशन प्रोग्राम का हिस्सा होगी।

पोलियो की तरह होगा टीकाकरण

रूसी वैक्सीन स्पूतनिक के स्टोरेज को लेकर भी समस्या है क्योंकि इसे रखने के लिए माइनस 18 डिग्री के तापमान की जरूरत होती है। इस बारे में डॉक्टर अरोड़ा ने बताया कि जिस तरीके से पोलियो वैक्सीन के लिए कोल्ड चेन का इंतजाम किया गया था, उसी तर्ज पर स्पूतनिक का स्टोरेज भी किया जाएगा। साथ ही उन्होंने कहा कि ग्रामीण इलाकों में भी इस वैक्सीन की पहुंच सुनिश्चित की जाएगी।

वैक्सीनेशन की रफ्तार में आई रुकावट पर डॉक्टर अरोड़ा ने कहा कि आने वाले दिनों में फिर से इस काम में तेजी लाई जाएगी। उन्होंने बताया कि अब तक 34 करोड़ से ज्यादा डोज लगाई जा चुकी हैं और जुलाई तक 12 से 16 करोड़ और डोज लगाने का प्लान है। उन्होंने कहा कि रोजोना एक करोड़ वैक्सीन डोज लगाने की तैयारी हो रही है।    

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER