IND vs SL / सूर्या की तपिश के सामने झुलसी श्रीलंका- भारत ने 91 रन से जीता तीसरा टी-20

Zoom News : Jan 07, 2023, 10:25 PM
IND vs SL: टीम इंडिया ने श्रीलंका के खिलाफ टी-20 सीरीज का तीसरा और निर्णायक मुकाबला 91 रनों से जीत लिया है। इस जीत के साथ ही भारत ने तीन मैचों की सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली। भारतीय टीम ने श्रीलंका से लगातार 5वीं होम सीरीज जीती है। दोनों टीमों के बीच अब तक 6 सीरीज हो चुकी हैं। इनमें से सिर्फ ड्रॉ रही है। जो 2009 में खेली गई थी। राजकोट के सौराष्ट्र क्रिकेट स्टेडियम में टीम इंडिया ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करते हुए 228 रनों का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया। उसके बाद श्रीलंकाई बल्लेबाजों को 16.4 ओवर में 137 रन पर आउट कर दिया।

भारत की जीत के हीरो सूर्यकुमार यादव रहे। उन्होंने 51 गेंद पर 112 रन बनाए।

सूर्यकुमार ने जमाया साल का पहला शतक

सूर्यकुमार यादव ने श्रीलंका के खिलाफ 45 बॉल में शतक जमाया। यह उनके टी-20 इंटरनेशनल करियर का तीसरा शतक लगाया है। टी-20 करियर में उनसे ज्यादा शतक भारत के रोहित शर्मा ही लगा सके। रोहित के नाम 4 टी-20 शतक हैं। सूर्या ने भारत के लिए दूसरा सबसे तेज शतक भी जमाया। उनसे पहले रोहित ने ही 35 बॉल में शतक लगाया था।

ऐसे गिरे श्रीलंका के विकेट

पहला: 5 ओवर की 5वीं बॉल पर कुसल मेंडिस आउट हुए। वे अक्षर की बॉल पर शॉर्ट थर्ड मैन पर खड़े उमरान मलिक को कैच दे बैठे।

दूसरा : छठे ओवर की तीसरी बॉल पर पथुम निसंका आउट हुए। वे अर्शदीप सिंह की बाउंसर पर पुल करना चाहते थे और शार्ट थर्ड मैन पर खड़े शिवम मावी को कैच दे बैठे।

तीसरा : 7वें ओवर की पहली ही बॉल पर अविष्का फर्नांडो आउट हुए। उन्हें कप्तान पंड्या ने फाइन लेग पर खड़े अर्शदीप के हाथों कैच कराया।

चौथा : युजवेंद्र चहल ने 10वें ओवर की तीसरी बॉल पर असलंका को मिडविकेट बाउंड्री पर मावी के हाथों कैच कराया।

पांचवां : 12वें ओवर की दूसरी बॉल पर चहल ने डी सिल्वा को मावी के हाथों कैच कराया।

भारत ने बनाए 228 रन

भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 5 विकेट पर 228 रन बनाए। सूर्यकुमार ने 45 बॉल पर सेंचुरी पूरी की। उनके अलावा शुभमन गिल ने 36 बॉल में 46 रन बनाए, जबकि राहुल त्रिपाठी ने 16 गेंद पर 35 रन जमाए। दिलशान मदुशंका को 2 विकेट मिले। कसुन रजिथा, चमिका करुणारत्ने और हसरंगा को एक-एक विकेट मिला।

ऐसे गिरे टीम इंडिया के विकेट

पहला: पहले ही ओवर में मदुशंका की बॉल पर ईशान किशन स्लिप पर खड़े धनंजय डी सिल्वा के हाथों कैच दे बैठे।

दूसरा : राहुल त्रिपाठी आउट हुए। वे छठे ओवर की 5वीं बॉल पर दिलशान मदुशंका को शार्ट थर्ड मैन पर कैच दे बैठे। उन्हें चमिका करुणारत्ने ने आउट किया।

तीसरा : 15वें ओवर की चौथी बॉल पर हसरंगा ने शुभमन गिल को बोल्ड कर दिया।

चौथा : 16वें ओवर की 5वीं बॉल पर कसुन रजिथा ने पंड्या को लॉन्ग ऑफ पर धनंजया डी सिल्वा के हाथों कैच कराया।

पांचवां : 17वें ओवर में दीपक हुड्‌डा दिलशान मदुशंका की बॉल पर लॉन्ग ऑन में हसरंगा को कैच दे बैठे।

तीसरे विकेट ने जोड़े 111 रन

पावरप्ले में 52 रन पर 2 विकेट गंवाने के बाद सूर्यकुमार यादव और शुभमन गिल ने मिलकर तीसरे विकेट के लिए 111 रन जोड़े। शुभमन गिल 46 रन बनाकर आउट हुए। सूर्यकुमार यादव ने इस साझेदारी में 77 और गिल ने 32 रन बनाए।

अब देखिए दोनों टीमों की प्लेइंग-11

भारत: हार्दिक पंड्या (कप्तान), ईशान किशन (विकेटकीपर), शुभमन गिल, सूर्यकुमार यादव, राहुल त्रिपाठी, दीपक हुड्डा, अक्षर पटेल, अर्शदीप सिंह, शिवम मावी, युजवेंद्र चहल और उमरान मलिक।

श्रीलंका: दसुन शनाका (कप्तान), कुसल मेंडिस (विकेटकीपर), पथुम निसंका, चरिथ असलंका, अविष्का फर्नांडो, धनंजय डी सिल्वा, वनिंदु हसरंगा, चमिका करुणारत्ने, कसुन रजिथा, दिलशान मदुशंका और महीश तीक्षणा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER