Wrestlers Protest / 208 लोगों के बयान-वॉट्स अप चैट-सीसीटीवी फुटेज, बृजभूषण के खिलाफ SIT की जांच का अपडेट

Zoom News : Jun 08, 2023, 05:46 PM
Wrestlers Protest: कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष और बीजेपी सांसद बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ पहलवानों ने केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर के साथ मुलाकात के बाद अपना आंदोलन स्थगित कर दिया है. बुधवार को हुई इस मुलाकात में पहलवानों ने सरकार ने 15 जून तक का समय मांगा है. अनुराग ठाकुर ने कहा है कि एसआईटी बृजभूषण के खिलाफ जांच करने के बाद 15 जून तक चार्जशीट दायर करेगी. वहीं अगर एसआईटी की सूत्रों की माने तो अभी तक इस मामले में करीब 208 लोगों के बयान दर्ज किए जा चुके हैं.

एसआईटी ने जांच के दौरान अभी तक बृजभूषण के सहकर्मियों, उनके रिश्तेदारों, सहयोगियों के परिवार वालों के भी बयान दर्ज किए गए हैं. सभी से बृजभूषण के व्यवहार और बर्ताव के बारे में जानकारी ली गई है. वह अपने साथी कर्मचारियों के साथ भी कैसा व्यवहार करते हैं यह भी पूछा गया है. पुलिस गोंडा में जांच के बाद उनके दिल्ली के आवास पर भी गई थी. उनके आवास पर पहलवान विनेश फोगाट ने छेड़खानी किए जाने के आरोप लगाए थे.

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने भी 15 जून तक केस में चल रही जांच के स्टेट्स को पहलवानों के साथ शेयर करने को कहा है. ऐसे में एसआईटी के पास 15 जून तक का ही समय हैं रिपोर्ट तैयार करने के लिए. इसलिए माना जा रहा है कि पुलिस कोर्ट में इससे पहले ही चार्जशीट दायर कर सकती है. वहीं कोर्ट में नाबालिग लड़की के बयान वापस लेने की स्थिति को भी क्लियर किया जाएगा.

दिल्ली पुलिस की जांच लगभग पूरी

पुलिस ने बृजभूषण के आवास पर 2016-17 के सीसीटीवी फुटेज निकालने की कोशिश भी की है. हालांकि, पुरानी फुटेज का बैकअप पुलिस के हाथ नहीं लगा है. वहीं गोंडा पहुंची एसआईटी की टीम ने एफआईआर में दर्ज आरोपों के टाइमलाइन को समझने की कोशिश भी की है. एसआईटी के सूत्रों के हवाले से खबर सामने आ रही है कि दिल्ली पुलिस बृजभूषण के खिलाफ दोनों ही मामले में इसी हफ्ते कोर्ट में चार्जशीट दायर करेगी. यह रिपोर्ट पहले ही दाखिल की जानी थी लेकिन मामले में कुछ और लोगों के बयान का इंतजार किया जा रहा है जो कि इस हफ्ते पूरा होने की उम्मीद है. वहीं दिल्ली पुलिस की जांच लगभग पूरी हो चुकी है.

बृजभूषण से 2 बार पूछताछ

दिल्ली पुलिस ने बृज भूषण शरण सिंह से दो बार पूछताछ की है, हालांकि बृजभूषण अपने बयान पर काबिज हैं और उनका कहना है कि जिन दो दिनों का जिक्र किया जा रहा है, उन दो दोनों ही तारीखों पर बृजभूषण वहां पर मौजूद नहीं थे. हालांकि पुलिस ने कॉल रिकॉर्ड्स और वाट्सएप की हिस्ट्री भी निकाली है और उसकी जांच की जा रही है. बताया जा रहा है कि अगर जरूरत पड़ी तो चार्जशीट दाखिल करने से पहले एसआईटी की टीम एक बार फिर से गोंडा जा सकती है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER