बिहार / मरीज की बाईं किडनी में थी स्टोन, डॉक्टर ने निकाल दी दाईं किडनी, मचा बवाल

Zoom News : Nov 21, 2020, 09:24 AM
बिहार की राजधानी पटना में डॉक्टर ने मरीज के साथ कुछ इस तरह से खेला कि आप सुनकर हैरान रह जाएंगे। मरीज के बाएं गुर्दे में पथरी थी। डॉक्टर ने मरीज की सही किडनी निकाल दी। जब परिजनों को इस बारे में पता चला तो अस्पताल में कोहराम मच गया। जब डॉक्टर ने किडनी का पूरा इलाज खुद करने का आश्वासन दिया, जिसके बाद मामला शांत हो सका। 

यह मामला पटना के कंकरबाग थाना क्षेत्र में स्थित एक अस्पताल का है। बेगूसराय के एक 26 वर्षीय युवक को पेट में दर्द की शिकायत के बाद इस अस्पताल में भर्ती कराया गया था। जांच में पता चला कि उनके गुर्दे में पथरी है। इसे संचालित और हटाना होगा। डॉक्टर ने परिवार के सदस्यों की सहमति से ऑपरेशन किया। ऑपरेशन के दौरान, डॉक्टर ने मरीज के बाएं के बजाय दाएं गुर्दे का ऑपरेशन किया और पत्थर के बजाय गुर्दे को हटा दिया। 

मरीज के भाई ने बताया कि बाद में डॉक्टर ने उसे बताया कि ऑपरेशन गलत हो गया है। जब परिवार को किडनी निकालने के बारे में पता चला, तो गुस्साए परिवारों ने हंगामा करना शुरू कर दिया। इस दौरान अस्पताल प्रबंधक मौके पर पहुंचे। 

रिश्तेदारों को आश्वासन दिया गया था कि वे दूसरे अस्पताल में मरीज का इलाज करें और पूरे खर्च को वहन करें, जिसके बाद हंगामा शांत हो सका। इस मामले में अभी तक पुलिस को कोई जानकारी नहीं दी गई है। अस्पताल निदेशक ने कहा कि युवक के दोनों गुर्दे में पथरी थी। मूत्र से खून बह रहा था। जांच में, केवल बाईं तरफ समस्या पाई गई थी।

सर्जरी के समय सही किडनी में पथरी भी देखी गई। गुर्दे में नलियों के एक गुच्छा से रक्त अवरुद्ध नहीं हो रहा था। ऐसी स्थिति में, गुर्दे को बचाने के लिए निकालना पड़ा, जिसे रोगी के परिवार को सौंप दिया गया। निदेशक ने कहा कि गलती की गई है, लेकिन परिवार की सहमति के बाद, अस्पताल युवक के इलाज का पूरा खर्च वहन करेगा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER