Maharashtra News / मुंबई में तूफान का कहर, पत्तों की तरह गिरीं सीढ़ियां और बिल बोर्ड, 4 की हुई मौत

Vikrant Shekhawat : May 13, 2024, 09:35 PM
Maharashtra News: पिछले कुछ दिनों में महाराष्ट्र के कई इलाकों में तेज बारिश हो रही थी। मौसम विभाग में पिछले हफ्ते रायगढ़ और मराठवाड़ा के लिए गाइडलाइन भी जारी की थी, लेकिन आज दोपहर अचानक मुंबई में पहले तेज हवाएं चली और उसके बाद कुछ जगहों पर बारिश भी देखने को मिली। इस धूल भरी आंधी की वजह से कई लोगों के मरने की भी खबर सामने आ रही है।

गिरीं लोहे की सीढ़ियां सड़क और बिल बोर्ड

मौसम विभाग की तरफ से मिली जानकारी के मुताबिक, अगले 1 घंटे तक 50 से 60 किलोमीटर की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की और कुछ हिस्सों में बारिश होने की भी संभावना जताई । इसका ज्यादा असर ठाणे और पालघर की तरफ भी देखने को मिलेगा। इसी बीच मुंबई कई हिस्सों में बड़े स्ट्रक्चर गिरने की भी खबर आ रही है।

जानकारी के मुताबिक, वाडला में बिल्डिंग के लिए बनी बाहर लगी लोहे की सीढ़ीनुमा स्ट्रक्चर सड़क पर गिर गई है। वहीं, घाटकोपर के रमा बाई में कुछ दुकानों पर बिल बोर्ड गिर गया है। इतना ही नहीं मुंबई में तेज आंधी और तूफान की वजह से कई इंटरनेशनल और डोमेस्टिक फ्लाइट्स को दूसरे शहरों में डायवर्ट किया गया है।

कई लोगों के घायल होने की खबर

बीएमसी ने बताया है कि ईस्टर्न एक्सप्रेस हाईवे के पंतनगर में घाटकोपर पूर्व के पुलिस ग्राउंड पेट्रोल पंप पर लोहे की होर्डिंग गिरने से 57 लोग घायल हो गए। इस घटना में 4 लोगों के मरने की भी खबर सामने आ रही है।  वहीं, अधिकारी का कहना है कि 100 अन्य लोगों के फंसे होने की आशंका है। बीएमसी सर्च एवं बचाव अभियान चला रही है। वहीं, तेज हवाओं के कारण कई जगह बड़े-बड़े स्ट्रक्चर गिरे हैं।

बीएमसी पीआरओ ने जानकारी देते हुए कहा कि घाटकोपर में होर्डिंग गिरने की घटना में बीएमसी रेलवे और विज्ञापन कंपनी एगो मीडिया के खिलाफ शिकायत दर्ज करेगी। आपदा प्रबंधन अधिनियम के तहत एफआईआर दर्ज करने के लिए शिकायत दी जाएगी। वहीं, सेंट्रल रेलवे के सीपीआरओ डीआर स्वप्निल नीला का कहना है, "जिस जमीन पर होर्डिंग लगाई गई थी, वह जीआरपी की है। यह सेंट्रल रेलवे की नहीं है।"

वहीं, मुंबा के जोगेश्वरी मेघवाड़ी नाका इलाके में तेज हवा के कारण एक पेड़ उखड़ गया और एक ऑटो पर गिर गया। घटना में एक शख्स घायल हो गया है। 

देवेंद्र फडणवीस ने दिए जांच के आदेश

इस मामले में डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस ने भी कहा कि घाटकोपर इलाके में होर्डिंग गिरने के हादसे में अब तक 47 नागरिकों को निकाला जा चुका है। मुंबई पुलिस, नगर निगम, आपदा प्रबंधन जैसे विभाग समन्वय कर रहे हैं और फंसे हुए लोगों को निकालने के लिए युद्ध स्तर पर प्रयास किए जा रहे हैं, घायलों का इलाज राजावाड़ी अस्पताल में किया जा रहा है और उन्हें हर संभव सहायता दी जाएगी। इस घटना को लेकर उच्च स्तरीय जांच के आदेश दे दिए गए हैं।

मुख्यमंत्री ने किया मुआवजे का ऐलान

घटना को देखते हुए मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे घटनास्थल पर पहुंच गए हैं। उन्होंने घायलों का उपचार सरकारी खर्चे पर और मृतकों को ₹500000 मुआवजे का ऐलान किया है। वहीं, इस घटना के जिम्मेदार लोगों के खिलाफ FIR दर्ज कर कार्रवाई करने का आदेश दिया गया है। साथ ही मुंबई में जहां भी होर्डिंग लगी है उसकी ऑडिट करने के लिए आदेश दिया गया है।

जारी की गई थी चेतावनी 

मौसम विभाग ने अगले 3-4 घंटों के दौरान पालघर और ठाणे जिलों में अलग-अलग स्थानों पर 50-60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तेज़ हवाओं के साथ बिजली चमकने और मध्यम से तीव्र बारिश होने की संभावना जताई थी।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER