Earthquake In Delhi-NCR / दिल्ली-NCR में महसूस किए गए भूकंप के तेज झटके, देर तक हिलती रही धरती

Zoom News : Jan 23, 2024, 07:00 AM
Earthquake In Delhi-NCR: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और एनसीआर समेत आसपास के कई इलाकों में सोमवार देर रात पौने 12 बजे के करीब भूकंप के तेज झटके लगे हैं. देर रात अचानक आए इन झटकों से क्षेत्र में अफरा तफरी मच गई. झटकों से सहमे लोग अपने-अपने घरों से बाहर निकल आए. फिलहाल भूकंप का मुख्य केंद्र चीन का झिंजियांग क्षेत्र रहा और वहां पर भूकंप के बाद नुकसान को लेकर कोई जानकारी नहीं है. भारत और चीन के अलावा किर्गिस्तान, ताजिकिस्तान, पाकिस्तान और नेपाल में भी भूकंप में जोरदार झटके लगे हैं.

रात करीब 11.45 बजे आए भूकंप के झटके काफी देर तक महसूस किए गए. राजधानी और उसके आसपास के इलाके में यह इस साल का दूसरा भूकंप है. साल के पहले दिन ही जापान में तगड़ा भूकंप आया था जिसमें कई लोगों की मौत हो गई थी.

चीन का दक्षिणी झिंजियांग रहा मुख्य केंद्र

राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र की ओर से जारी की गई जानकारी के मुताबिक, चीन के दक्षिणी झिंजियांग (Xinjiang) में आज रात भारतीय समयानुसार 11.39 बजे आए भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 7.2 मापी गई है. हालांकि चीन में आए भूकंप में किसी तरह के जान-माल के नुकसान की कोई खबर नहीं है.

साल के पहले दिन जापान में आया था भूकंप

इससे पहले 11 जनवरी को भी दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. भूकंप के झटके जम्मू-कश्मीर में भी महसूस किए गए थे. रिक्टर स्केल की इस भूकंप की तीव्रता 6.1 मापी गई थी. जबकि भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान के फैजाबाद में था. दिल्ली-एनसीआर के साथ जम्मू-कश्मीर और पंजाब में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. अफगानिस्तान में सतह से करूब 220 किलोमीटर नीचे यह भूकंप आया था. पाकिस्तान समेत कई देशों में भी यह झटके महसूस किए गए थे.

नए साल की शुरुआत में जापान में शक्तिशाली भूकंप आया था. पश्चिमी जापान में आए भीषण भूकंप में 70 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई थी. जबकि इस प्राकृतिक आपदा में कई इमारत ध्वस्त हो गए और लोग मलबे में दब गए थे. पहले जापान के इशिकावा राज्य और उसके आसपास के इलाकों में 3 जनवरी को 4.9 तीव्रता के झटके महसूस किए गए थे. इससे पहले एक जनवरी की दोपहर को 7.6 तीव्रता का जोरदार भूकंप आया था.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER