झारखंड / 11वीं का छात्र ने किया कमाल, जलाता है सब्जी और फल से बल्ब, मोबाइल चार्ज करता है

Zoom News : Dec 30, 2020, 07:30 AM
झारखंड: हम और आप सब्जियां और फल खाते हैं ताकि हमारे शरीर को ऊर्जा मिल सके। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि हम इन सब्जियों के फलों से विद्युत ऊर्जा उत्पन्न कर सकते हैं और बल्ब भी जला सकते हैं। यकीन करना मुश्किल है लेकिन झारखंड के चक्रधरपुर के रहने वाले एक युवा ने यह कारनामा कर दिखाया है, जिससे लगता है कि देश में प्रतिभाओं की कमी नहीं है। 

झारखंड के पश्चिम सिंहभूम जिले के चक्रधरपुर के पोटका के रहने वाले रॉबिन सहानी ने सब्जियों और फलों से बिजली का उत्पादन कर लाइट जलाने का यह वैज्ञानिक कारनामा किया है। रॉबिन के अनुसार, वह गाजर, खीरा, हरी मिर्च, अमरूद जैसे फलों और सब्जियों से बिजली का उत्पादन कर सकता है।

रॉबिन साहनी रसायन और भौतिकी के मिश्रण का उपयोग करके सब्जियों और फलों से बिजली बनाने का दावा करते हैं। इस वैज्ञानिक जादू टोना के लोग दीवाने हो गए हैं। सब्जियां और फलों से बल्ब कैसे जलता है, इसे देखने के लिए लोग दूर-दूर से आए हैं।

सब्जियों और फलों से बिजली बनाने वाले रॉबिन साहनी कहते हैं कि सब्जियों और फलों में भी बैटरी जैसे रासायनिक गुण होते हैं। हम केवल भौतिक और रसायन विज्ञान की विधि को अपनाते हुए, इसे तांबे और जस्ता प्लेटों से जोड़कर बिजली का उत्पादन कर सकते हैं। यह कोई जादू टोना नहीं बल्कि विज्ञान के रासायनिक अनुप्रयोग का खेल है। सब्जियों और फलों में पाया जाने वाला रासायनिक पदार्थ बिजली के उत्पादन में मदद करता है। रॉबिन ने अब तक किए गए सभी प्रयोगों के लिए प्रयोग की विधि लिखकर एक दस्तावेज भी तैयार किया है।

रॉबिन साहनी का कहना है कि अगर आप गाजर से बिजली बनाना चाहते हैं, तो गाजर के 14 टुकड़े लें और इसे तांबे के तार से 14-14 तांबे और जस्ता प्लेट के साथ जोड़ दें। इसके साथ, गाजर को एक बैटरी में बदल दिया जाएगा, जिसमें से 5 वोल्ट बिजली मिलेगी। आप आसानी से 3 वोल्ट की एलईडी लाइट जला सकते हैं। अगर आप मोबाइल चार्ज करना चाहते हैं तो गाजर की बैटरी भी पावर बैंक बन जाएगी।

बेहद गरीब परिवार में जन्मे रॉबिन साहनी चक्रधरपुर के पोटका में आठ बाई आठ की एक छोटी सी झोपड़ी में रहते हैं। उनके साथ इस छोटे से घर में उनके माता-पिता और एक भाई और चार बहनें हैं। पिता एक मजदूर हैं, जो देसी चिंगम बेचने के लिए गांव-गांव घूमते हैं। पिता की आमदनी से ही घर चलता है।

रॉबिन साहनी वर्तमान में दरभंगा, बिहार में 11 वीं कक्षा के लिए अध्ययन कर रहे हैं। वह बचपन से ही वैज्ञानिक बनना चाहते हैं। इस इच्छा में, वह वैज्ञानिक तरीकों, रासायनिक प्रयोग विधि के साथ कुछ नया करता रहता है। इस क्रम में, वह सब्जियों और फलों से बिजली बनाने में सफल रहे।

जैसे-जैसे लोगों को रॉबिन की इस वैज्ञानिक सोच के बारे में पता चल रहा है। लोग यह देखने के लिए आ रहे हैं कि सब्जियों और फलों से बिजली कैसे पैदा होती है। इसी समय, रॉबिन इस वैज्ञानिक सोच से बहुत प्रभावित हो रहा है और उसे ऊंचा करने के लिए हर संभव मदद करने की बात कर रहा है। लोग सरकार से यह भी मांग कर रहे हैं कि सरकार रॉबिन की मदद करे

रॉबिन पूर्व राष्ट्रपति डॉ। अब्दुल कलाम को अपना आदर्श मानते हैं, वे वैज्ञानिक बनकर देश और दुनिया की बेहतरी के लिए कुछ करना चाहते हैं। रॉबिन की मां भी चाहती है कि सरकार उनके बेटे की मदद करे। चक्रधरपुर में स्कूल के शिक्षक भी रॉबिन की मदद करना चाहते हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER