LPG Cylinder / LPG पर मिलती है Subsidy, ऐसे करे चेक, मिलने लगेगा फायदा

Zoom News : Mar 12, 2021, 04:48 PM
नई दिल्ली: एलपीजी सब्सिडी: एलपीजी सिलेंडरों की कीमत 7 साल में दोगुनी हो गई है, लेकिन एलपीजी का उपयोग कम के बजाय बढ़ गया है। यदि आप उन लोगों में से एक हैं जो एलपीजी सिलेंडर का उपयोग करते हैं तो यह समाचार आपके लिए है। आइए हम आपको बताएं कि सरकार एलपीजी की खरीद पर लोगों को सब्सिडी देती है, जिसे उनके खाते में निर्देशित किया जाता है।

क्या आप एलपीजी की सब्सिडी प्राप्त कर रहे हैं?

चाहे आप सब्सिडीबद्ध हों या नहीं, एक बार जांचें। यदि आप एलपीजी पर सब्सिडी नहीं आ रहे हैं, तो एक कारण यह हो सकता है कि आपको अपना आधार लिंक करना होगा। एलपीजी की सब्सिडी राज्यों में अलग है। सब्सिडी उन लोगों को नहीं दी जाती है जिनके पास वार्षिक आय 10 लाख या उससे अधिक है। 10 लाख रुपए की यह वार्षिक आय अपने पति और पत्नी दोनों के साथ मिश्रित है।

घर गैस कनेक्शन बैठे आधार से लिंक

यदि आप अपना आधार (आधार) एलपीजी कनेक्शन को लिंक करना चाहते हैं, तो यह काम घर पर बैठा हो सकता है, ताकि यदि आपकी सब्सिडी बंद हो गई हो, तो यह फिर से शुरू हो गया। ऐसे कई तरीके हैं जिनके माध्यम से आप आधार और एलपीजी कनेक्शन को जोड़ सकते हैं। आईवीआरएस द्वारा और यहां तक ​​कि एसएमएस द्वारा कॉल करके आप यह काम कर सकते हैं।

एलपीजी सब्सिडी आ रही है या नहीं, जाँच करें

सबसे पहले, जांचें कि खाते में पैसा आ रहा है या नहीं

1. सबसे पहले इंडेन http://mylpg.in/hindi/index.aspx की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं

2. होम पेज पर दिखाई देने वाले एलपीजी सिलेंडर की तस्वीर पर क्लिक करने के लिए

3. एक शिकायत बॉक्स आपके सामने खुल जाएगा, सब्सिडी स्थिति टाइप करके आगे बढ़ें क्लिक करें।

4. फिर सब्सिडी से संबंधित (पहल) बटन पर क्लिक करें

5. स्क्रॉलिंग के बाद उप श्रेणी में कुछ नए विकल्प खोले जाएंगे

6. उस ग्राहक को सब्सिडी पर क्लिक करना चाहिए

7. किसी पृष्ठ पर क्लिक करने के बाद सब्सिडी स्टेटस चेक के लिए 2 विकल्प खोलेंगे

8. पहला पंजीकृत मोबाइल नंबर और दूसरी एलपीजी आईडी

9. यदि मोबाइल नंबर लिंक नहीं है तो एक विकल्प दिखाई देगा

10. सत्यापित करने के बाद, उस स्थान पर गैस कनेक्शन की आईडी डालें, सब्सिडी से संबंधित सभी जानकारी प्रकट की जाएगी।


आधर कार्ड के माध्यम से एलपीजी सब्सिडी प्राप्त करें

आधार कार्ड के माध्यम से एलपीजी सब्सिडी प्राप्त करने के लिए, बेस कार्ड को बैंक खाते से लिंक करना होगा। इसके बाद उपभोक्ता को अपने एलपीजी कनेक्शन को आधार कार्ड से जोड़ने की आवश्यकता होगी।

सबसे पहले, जांचें कि आपका मोबाइल नंबर इंडान गैस एजेंसी के साथ पंजीकृत है। इसके लिए आपको अपने मोबाइल संदेश बॉक्स पर जाना होगा और आईसी <गैस एजेंसी के टेलीफोन नंबर का एसटीडी कोड टाइप करना होगा और इसे ग्राहक देखभाल की संख्या में भेजना होगा। यदि आप गैस एजेंसी की संख्या नहीं जानते हैं, तो उनकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

टाइप नंबर 1- एक बार आपका मोबाइल नंबर पंजीकृत हो जाने के बाद, आप यूआईडी <आधार संख्या> टाइप करते हैं और गैस एजेंसी की संख्या में लौट आए। यदि आप ऐसा करते हैं, तो आपका गैस कनेक्शन आपके आधार से जुड़ा होगा, इसकी पुष्टि आपके मोबाइल नंबर पर आ जाएगी।

संख्या 2-एसएमएस विधि के माध्यम से

एसएमएस के अलावा, एक और तरीका है कि आप अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से इंडान गैस एजेंसी नंबर 1800 2333 5555 पर कॉल करते हैं। अपने बेस नंबर ग्राहक देखभाल कर्मचारी को बताएं, जो आपके बेस नंबर को गैस कनेक्शन से जोड़ देगा

संख्या 3 की वेबसाइट के माध्यम से- UIDAI

तीसरा तरीका यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। अपना पता और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी भरें। योजना प्रकार, गड़बड़ी का नाम, इंडेन गैस आईडी इत्यादि। संपर्क विवरण भरने के बाद, आप सबमिट बटन पर क्लिक करते हैं। एक ओटीपी आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर आएगा। इसे भरें और आवेदन पूरा करें। आपका आधार और गैस कनेक्शन जोड़ा जाएगा।

संख्या 4-आईवीआरएस विधि के माध्यम से

सबसे पहले, इंडेन की आधिकारिक वेबसाइट https://cx.indianoil.in/webcenter/portal/lpg/pages_bookyourcylinder पर जाएं, यहां आप आईवीआरएस (इंटरैक्टिव वॉयस रिस्पांस सिस्टम) का विकल्प देखेंगे। इसे क्लिक करें। उस पर क्लिक करें संपर्क विवरण प्राप्त करेंगे। आप यहां 771895555 सामान्य संख्या देखेंगे। यदि आप आईवीआरएस नंबर कहते हैं, तो आपको अपना आधार भरना होगा, प्रक्रिया का पालन करें। आपका आधार गैस कनेक्शन से जुड़ा होगा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER