चीन / बिल्ली से लड़की को हुआ ऐसा संक्रमण, अचानक झड़ गए सिर के बाल

Zoom News : May 25, 2021, 04:25 PM
China: एक बिल्ली को पालना इतना महंगा पड़ेगा, चीन के इस परिवार ने कभी सोचा भी नहीं था। बिल्ली से लड़की को ऐसा संक्रमण हुआ, कि एक सप्ताह में ही उसके सिर के बाल झड़ने शुरू हो गए। अब पूरा परिवार छोटी सी लड़की को हुए इस संक्रमण को लेकर चिंतित है। दक्षिण-पूर्वी चीन के शेनझेन शहर में रहने वाले इस परिवार के लिए बिल्ली मुसीबत बनकर आई। दरअसल बच्ची की जिद पर माता-पिता ने उसे खेलने के लिए ऐसा जानवर दिया, जो उसे हानि नहीं पहुंचा सके, लेकिन बिल्ली से बच्ची में फैले संक्रमण ने उनके सामने नई परेशानी खड़ी कर दी है। 

इस लड़की के माता-पिता का कहना है कि जब तक हालत ठीक नहीं हो जाती, तब तक उसे अपना सिर मुंडवाना पड़ सकता है। बेवसाइट Mirror के अनुसार बिल्ली ने लड़की को टिनिया कैपिटिस से संक्रमित कर दिया। ये एक ऐसा संक्रमण है, जिस पर सिर में दाद की तरह छोटे-छोटे दाने हो जाते हैं। ये बीमारी किसी संक्रमित जानवर या व्यक्ति के निकट संपर्क में आने से होती है। 

टिनिया कैपिटिस के लक्षणों की बात करें, तो इसमें बालों के झड़ने के अलावा लालिमा, खुजली और शुष्क पपड़ीदार त्वचा हो जाती है। हालांकि टिनिया कैपिटिस का इलाज आमतौर पर एक एंटी-फंगल दवा के साथ किया जा सकता है। 

बताया गया है कि फार्मासिस्ट क्रीम, जेल या स्प्रे इसके इलाज में मदद करते हैं। आम तौर पर लगभग चार सप्ताह में ये संक्रमण ठीक हो जाता है, लेकिन अपने बालों को लेकर ये लड़की भी काफी परेशान है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER