ICC T20 Player of the Year / सूर्यकुमार यादव ने रच दिया ये कीर्तिमान, पहली बार टीम इंडिया के खिलाड़ी ने जीता ये अवार्ड

Zoom News : Jan 25, 2023, 06:24 PM
ICC T20 Player of the Year: सूर्यकुमार यादव ने इतिहास में अपना नाम दर्ज कराने का काम किया है। सूर्यकुमार यादव का जलवा साल 2022 में देखने के लिए मिला था। पूरे सालभर उनके बल्ले से लगातार रन निकलते रहे। दुनियाभर के गेंदबाज उनके सामने गेंदबाजी करने से डरते रहे। सूर्या ने एक से एक गेंदबाज की जमकर धुनाई की और खूब रन भी कूटे। आईसीसी की टी20 रैंकिंग पर पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम का लंबे समय से कब्जा था। बाबर आजम को पहले उन्हीं के हमवतन मोहम्मद रिजवान ने पीछे किया और उसके बाद सूर्यकुमार यादव ने कुछ ही दिन में टी20 रैंकिंग की नंबर एक की कुर्सी पर कब्जा कर लिया। सूर्यकुमार यादव भारत के पहले ऐसे खिलाड़ी बन गए हैं, जिन्होंने आईसीसी मेंस टी20 में प्लेयर ऑफ द ईयर का अवार्ड अपने नाम करने में कामयाबी हासिल की है। इससे पहले वनडे और टेस्ट में भी टीम इंडिया के खिलाड़ियों का जलवा रहा है। हम आपको बताएंगे कि भारत के किन किन ​खिलाड़ियों ने इस अवार्ड को कितनी बार वनडे और टेस्ट में जीता है, लेकिन इससे पहले ये जान लीजिए कि आईसीसी ने इस बार कौन कौन से नाम सामने रखे थे और किन्हें हराकर सूर्या ने इस अवार्ड को जीतने में कामयाबी हासिल की है।

सूर्यकुमार यादव बने आईसीसी के टी20 प्लेयर ऑफ द ईयर 

आईसीसी ने इस बार कुछ ही समय पहले ऐलान किया था कि आईसीसी की ओर से मेंस टी20 प्लेयर ऑफ द अवार्ड के लिए सूर्यकुमार यादव, सिकंदर रजा, सैम करन और मोहम्मद रिजवान के नाम को नॉमिनेट किया गया है। लेकिन इन सभी को पीछे छोड़ते हुए सूर्यकुमार यादव ने इस अवार्ड पर कब्जा कर लिया है। आईसीसी का ये अवार्ड दूसरी बार दिया जा रहा है। साल 2021 का अवार्ड पाकिस्तान के मोहम्मद रिजवान ने जीता था। तब उन्होंने जॉस बटलर, मिचेल मार्श और वानिंदु हसरंगा को पीछे छोड़ा था। इस बार भी रिजवान का नाम शामिल था, लेकिन सूर्या ने उन्हें दूसरी बार इस खिताब पर कब्जा नहीं करने दिया। यानी सूर्यकुमार यादव भारत के पहले खिलाड़ी बन गए हैं, जिन्होंने टी20 मेंस प्लेयर ऑफ द ईयर का अवार्ड जीता है। 

वन डे और टेस्ट क्रिकेट में विराट कोहली, रोहित शर्मा, वीरेंद्र सहवाग, एमएस धोनी जैसे खिलाड़ी जीत चुके हैं अवार्ड 

इससे पहले भारत के कई खिलाड़ी वनडे और टेस्ट में इस अवार्ड को जीत चुके हैं। भारत के विराट कोहली अकेले ऐसे खिलाड़ी हैं, जो टेस्ट और वनडे दोनों में इस खिताब को अपने नाम कर चुके हैं। विराट कोहली ने तीन बार वनडे प्लेयर ऑफ द ईयर का अवार्ड जीता है, वहीं टेस्ट में उन्होंने एक बार ये कारनामा किया है। भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान एमएस धोनी भी दो बार वनडे में ये कमाल कर चुके हैं। रोहित शर्मा ने एक बार वनडे में ये अवार्ड जीता है। टेस्ट क्रिकेट की बात की जाए तो पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़, गौतम गंभीर, वीरेंद्र सहवाग और रविचंद्रन अश्विन एक एक बार इस खिताब पर कब्जा जमा चुके हैं। अब टी20 में भी सूर्यकुमार यादव ने शुरुआत कर दी है। 

Booking.com

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER