अंतर्राष्ट्रीय / तालिबान ने भारत द्वारा उपहार में दिया गया हेलिकॉप्टर जब्त किया, अफगानिस्तान हवाईअड्डे पर कब्जा किया।

Zoom News : Aug 11, 2021, 07:20 PM

2019 में भारत के माध्यम से अफगानिस्तान को प्रदान किए गए 4 अटैक हेलीकॉप्टरों में से एक को तालिबान के माध्यम से देश की उत्तरी प्रांतीय राजधानी कुंदुज में हवाई अड्डे पर कब्जा करने के बाद जब्त कर लिया गया है।

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही तस्वीरों और वीडियो में तालिबानी कैडरों की स्थिति १२३ सीरियल किस्म के एमआई-२४वी असॉल्ट हेलीकॉप्टर के बाद दिखाई दे रही है।

यह 2019 में अफगानिस्तान वायु सेना को दिए गए 4 हेलीकॉप्टरों में से अधिकांश बन जाता है, जो 2015 में पूर्व में प्रतिभाशाली 4 असॉल्ट हेलीकॉप्टरों के विकल्प के रूप में दिया गया था।

हेलीकॉप्टरों को अफगानिस्तान और बेलारूस के बीच एक सौदे के तहत दिया गया था लेकिन भारत के माध्यम से वित्तपोषित किया गया था।

वित्त पोषण के अलावा, भारत ने वायुसैनिकों को शिक्षा भी दी थी लेकिन अब किसी भी संरक्षण कर्तव्यों में चिंतित नहीं हैं।

हेलिकॉप्टर की जब्ती का एक वीडियो सबसे पहले जोसेफ डेम्पसी के माध्यम से लॉन्च किया गया, जो यूके-आधारित पूरी तरह से इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट फॉर स्ट्रैटेजिक स्टडीज पर रक्षा और सेना के मूल्यांकन के लिए एक अध्ययन सहयोगी है।

बुधवार को एक ट्वीट में, डेम्पसी ने लिखा: "वीडियो रिपोर्टिंग से पता चलता है कि # तालिबान ने #अफगानिस्तान वायु सेना के एमआई -35 हिंद असॉल्ट हेलीकॉप्टर के साथ कुंदुज हवाई अड्डे पर कब्जा कर लिया।"

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER