बिहार एग्जिट पोल / तेजस्वी ने खेला दस लाख नौकरियों पर ऐसा दांव, जो बना उनके लिए जीत का कारण

Zoom News : Nov 09, 2020, 06:22 AM
बिहार चुनाव में  लोगों ने 31 वर्षीय तेजस्वी पर भरोसा किया है। अगर ऐसा होता है तो किस लिए? दरअसल, तेजस्वी ने पिछले चुनाव में जो दिशा तय की थी, उससे लगता है कि चुनाव उसी दिशा में गया था। तेजस्वी ने दस लाख नौकरियों पर ऐसा दांव खेला, जो एग्जिट पोल के मुताबिक सही लगता है। दस लाख वोटों का सवाल बिहार चुनाव में तुरुप का पत्ता बन गया। राजद नेता तेजस्वी यादव ने बेरोजगारी के दर्द पर उंगली उठाई। तेजस्वी ने खुलेआम स्टिंग की चोट पर कहा कि अगर सरकार बनी तो दस लाख लोगों के लिए सरकारी नौकरी पक्की होगी। एग्जिट पोल वास्तविक नतीजों में बदल जाते हैं, तो यह माना जाएगा कि बिहार के लोगों ने तेजस्वी के वादे पर भरोसा किया, न कि नीतीश कुमार की चुटकी और स्टिंग पर, जो उन्होंने चुनावी रैलियों में रखा ।

बिहार को देश के सबसे ज्यादा बेरोजगार राज्यों में गिना जाता है। अगर तेजस्वी ने एक लाख सरकारी नौकरियों का वादा किया, तो भाजपा ने 19 लाख लोगों को रोजगार के अवसर दिए। साथ ही नीतीश कुमार ने लोगों को काम देने की बात कही। बिहार चुनावों में जाति और धर्म भी अपना रंग दिखाता है, लेकिन रोजगार के सवाल ने जाति और धर्म की रेखाओं को मिटा दिया है। कमाई से परे, तेजस्वी हमेशा दवा, पढ़ाई और सिंचाई के बारे में बात करते रहे।

लेकिन नौकरी के अलावा, जो मुद्दा अंदर के लोगों के अंदर सुलग रहा था, वह कोरोना अवधि के दौरान प्रवासी मजदूरों का काम था। यदि एग्जिट पोल के आंकड़े सही हैं, तो वोट के रूप में अपने घरों को लौट चुके लोगों का दर्द फैल सकता है। तेजस्वी ने भी इस सवाल को बड़ा मुद्दा बनाया।

लालू का कोई हस्तक्षेप नहीं

अगर एग्जिट पोल के नतीजे सही साबित होते हैं, तो तेजस्वी की यह जीत याद रखने लायक होगी। तेजस्वी ने यह चुनाव अपने पिता लालू प्रसाद यादव की छाया से निकलने के बाद लड़ा था। पिछले तीस वर्षों में यह पहला चुनाव था जिसमें लालू ने सीधे हस्तक्षेप नहीं किया। लेकिन तेजस्वी ने राजद और विपक्षी राजनीति की धुरी लालू से दूर जाकर खुद को बनाया।

1990 में जब लालू प्रसाद यादव बिहार के मुख्यमंत्री बने, तो उन्होंने सामाजिक न्याय को अपनी राजनीति का आधार बनाया। लेकिन धीरे-धीरे यह कहा जाने लगा कि लालू केवल 'माई' समीकरण पर काम करते हैं। 'माई' का अर्थ एम से मुस्लिम और वाई से यादव है। लेकिन तेजस्वी ने इसे बिहारी अस्मिता में बदलने की कोशिश की।

ग्रैंड अलायंस से चुनाव अभियान में एक चेहरा दिखाई दिया, तो वे तेजस्वी थे। तेजस्वी ने इसे अपने प्रचार का हथियार भी बनाया। पिछले विधानसभा चुनाव में भी यह एग्जिट पोल सही साबित हुआ था। अगर यह समय भी सही साबित होता है, तो मान लें कि यह बिहार की राजनीति में एक क्रांतिकारी कदम साबित होगा।

1995 का चुनाव बिहार के इतिहास में बहुत महत्वपूर्ण था। जब लालू का जादू बिहार के सिर पर छा गया। लालू प्रसाद यादव ने अपने दम पर बिहार में पूर्ण बहुमत से सरकार बनाई। अब तेजस्वी यादव की बारी है। अगर सर्वे के आंकड़े सही साबित होते हैं, तो तेजस्वी अपने ही पिता का रिकॉर्ड तोड़ सकती हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER