देश / टेलीकॉम कंपनियाें ने OTP जैसे जरूरी SMS को लेकर किया नया नियम लागू

Zoom News : Mar 09, 2021, 11:03 AM
Delhi: अवांछित कॉल के बारे में सरकार की सख्तता के बाद, दूरसंचार कंपनियों ने इसके बारे में एक नया नियम लागू किया है। इसके कारण, लाखों ग्राहक ओटीपी जैसे आवश्यक एसएमएस प्राप्त करने की भी कोशिश कर रहे हैं और अगले कुछ दिनों तक रह सकते हैं। इससे कुछ उपभोक्ताओं को ओटीपी, कोविन प्लेटफॉर्म, जैसे कोविद वैक्सोनेशन जैसे आवश्यक कार्यों के लिए एसएमएस प्राप्त करने का कारण बन सकता है।

टाइम्स ऑफ इंडिया के अनुसार, दूरसंचार नियामक ट्राई ने उपभोक्ताओं को अवांछित (पीस्की) कॉल और नकली संदेशों से बचाने के लिए ग्राहकों के पंजीकरण और मानकीकरण के लिए नए नियम लागू करने के लिए कहा है। रिलायंस जियो, एयरटेल और वोडाफोन विचार ने इसे रविवार की रात से लागू किया है।

ट्राई का यह नया मानक 201 9 से लागू करने के लिए लंबित था। लेकिन हाल के वर्षों में फ़िशिंग हमले और अवांछित वाणिज्यिक संचार के बढ़ते मामलों के कारण, अब इसे सख्ती से लागू किया जा रहा है।

सोमवार से, कई ग्राहक कई महत्वपूर्ण संदेश प्राप्त करने की कोशिश कर रहे हैं। लेकिन दूरसंचार कंपनियां कहते हैं कि यह समस्या जल्द ही हल हो जाएगी।

ट्राई ने ऑपरेटरों से अवांछित कॉल और संदेशों को रोकने के लिए ब्लॉकचेन तकनीक का उपयोग करने के लिए कहा। इंडियन टेलीकॉम नियामक प्राधिकरण (टीआरएआई) ने अवांछित कॉल और स्पैम से संबंधित नियमों में वर्ष 2018 को बदल दिया था।

टेलीमार्केटिंग कंपनियों को संदेश भेजने के लिए ग्राहकों की मंजूरी के लिए अनिवार्य होने के लिए नए नियमों को देखने के लिए ये परिवर्तन किए गए थे। नियामक ने दूरसंचार ऑपरेटरों से यह सुनिश्चित करने के लिए कहा था कि व्यापार संदेशों को केवल पंजीकृत संख्याओं द्वारा बुलाया जाता है।हाल ही में सरकार इस मामले में कठिन रही है। ग्राहकों को अवांछित वाणिज्यिक कॉल या एसएमएस कंपनियों को खत्म करने के लिए सौंपा जा रहा है। इस तरह के एक ऐप को विकसित किया जाएगा जिसके माध्यम से ग्राहक दूरसंचार कंपनियां अवांछित कॉल, एसएमएस और वित्तीय धोखाधड़ी की शिकायत करने में सक्षम होंगी। वित्तीय धोखाधड़ी को रोकने के लिए डिजिटल खुफिया इकाई स्थापित की जाएगी।

हाल ही में, इन निर्णयों को दूरसंचार मंत्री रवि शंकर प्रसाद की अध्यक्षता में एक बैठक में लिया गया था। प्रसाद के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक में, वाणिज्यिक कॉल की संख्या में वृद्धि हुई थी। अधिकारियों ने कहा कि डीयू में ग्राहकों के पंजीकरण के बावजूद ड्यू डिस्टर्ब (डीएनडी), वाणिज्यिक कॉल और एसएमएस एक ही संख्या से आते हैं।

प्रसाद ने ऐसी कंपनियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की और उन पर जुर्माना दर्ज करने के लिए कहा। यह निर्देशों में कहा गया है कि नियमों का उल्लंघन करने वाली टेली-मार्केटिंग कंपनियों के कनेक्शन भी कटे होंगे। मंत्रालय के निर्देशों को सुनिश्चित करने के लिए, दूरसंचार और टेली-मार्केटिंग कंपनियों के साथ आयोजित किया जाएगा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER