देश / मोदी सरकार को बताएं बेरोजगार होने की बात, सिर्फ 15 दिन में मिलने लगेगा पैसा

AajTak : Aug 22, 2020, 09:30 PM
कोरोना काल में कई लोग हैं, जिनकी छंटनी हो गई है। इस माहौल को देखते हुए नरेंद्र मोदी सरकार ने हाल ही में एक बड़ा फैसला लिया है। इसके तहत अगर आप बेरोजगार हो गए हैं तो 15 दिन के भीतर सरकार आपके खाते में पैसे डालेगी। आइए समझते हैं कि आखिर क्या मामला है।    

दरअसल, केंद्रीय श्रम मंत्री संतोष गंगवार ने कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ईएसआईसी) की अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना को लेकर एक अहम आदेश दिया है। उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत बेरोजगारी लाभ के लिए दावा करने वालों के आवेदन को 15 दिनों में निपटा दिया जाए। 

संतोष गंगवार ने कहा, ‘‘बेरोजगारी लाभ के लिए ईएसआई योजना के तहत दावा 15 दिनों में निपटाया जाएगा। इस योजना से ईएसआई से जुड़े उन लोगों को राहत मिलेगी, जिन्होंने कोविड-19 महामारी के दौरान अपनी नौकरी खो दी।  इस योजना के तहत 24 मार्च 2020 से 31 दिसंबर 2020 की अवधि के दौरान तीन महीने के औसत वेतन के पचास प्रतिशत के बराबर लाभ दिया जाएगा जो कि पहले 25 प्रतिशत दिया जाता था। ’’

संतोष गंगवार ने कहा, ‘‘अब रोजगार जाने के 30 दिनों के बाद लाभ का दावा दायर किया जा सकता है। पहले यह 90 दिनों बाद कर पाना संभव था। अब कर्मचारी स्वयं ही दावा कर सकते हैं, जबकि पहले उन्हें नियोक्ता के माध्यम से आवेदन करना होता था। ’’

आपको बता दें कि केंद्रीय श्रम मंत्री संतोष गंगवार ईएसआईसी बोर्ड के अध्यक्ष भी हैं। उन्होंने योजना के दायरे में आने वाले लोगों से इसका लाभ उठाने की अपील की। इस फैसले से लगभग 40 लाख औद्योगिक श्रमिकों को लाभ होने की उम्मीद है।

अगर आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले ESIC की  बेवसाइट पर जाकर अटल बीमित व्‍यक्ति कल्‍याण योजना के लिए रजिस्ट्रेशन कराना होगा। योजना के बारे में विस्‍तार से जानकारी के लिए- https://www.esic.nic.in/attachments/circularfile/93e904d2e3084d65fdf7793e9098d125।pdf लिंक पर क्‍लिक कर सकते हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER