राष्ट्रीय / आतंकवाद शांति के खिलाफ़ खतरा : राजनाथ सिंह

Zoom News : Jul 29, 2021, 06:46 PM

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बुधवार को दावा किया कि भारत की भू-रणनीतिक स्थिति इसे यूरेशिया में एक शक्ति और भारत-प्रशांत क्षेत्र में एक हितधारक दोनों बनाती है, यह कहते हुए कि आतंकवाद शांति और सुरक्षा के लिए सबसे गंभीर खतरा है। , और चेतावनी दी कि देश गैर-पारंपरिक सुरक्षा खतरों का सामना कर रहा है। COVID19 महामारी की पृष्ठभूमि।

सिंह ने शंघाई सहयोग संगठन (ओसीएस) के रक्षा मंत्रियों की बैठक में कहा: "किसी भी स्थान पर किसी के द्वारा किया गया कोई भी आतंकवादी कृत्य और किसी भी कारण से और सीमा पार आतंकवाद सहित इस तरह के कृत्यों के लिए समर्थन, एक खतरा है। मानव पाप। ") दुशांबे, ताजिकिस्तान में।

सिंह ने कहा कि 1990 और उसके बाद भी ताजिकिस्तान के लोगों ने क्षेत्र में कट्टरवाद को हराने और क्षेत्रीय शांति और स्थिरता बनाए रखने के लिए महान बलिदान दिए। यह स्वीकार किया जाना चाहिए, "इन बलिदानों और रूसी संघ के समर्थन से मध्य एशियाई गणराज्य के रचनात्मक प्रयासों के बिना, यहां की स्थिति बहुत भिन्न हो सकती है ... अस्थिरता और अत्यधिक हिंसा के कारण यह मान्यता और भी महत्वपूर्ण है। सिद्धांत क्षेत्र में हमें फिर से धमका रहा है।"

सिंह ने कहा कि महामारी ने देश, नागरिक समाज और नागरिकों को कई तरह से प्रभावित किया है। यह एक चेतावनी संकेत है कि गैर-पारंपरिक सुरक्षा चुनौतियां जैसे कि महामारी, जलवायु परिवर्तन, खाद्य सुरक्षा, जल सुरक्षा, और संबंधित सामाजिक झटके राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय पैटर्न को प्रभावित कर सकते हैं। "गैर-पारंपरिक खतरों और नई तकनीकों के संयोजन ने गैर-पारंपरिक सुरक्षा समस्याओं की एक पूरी नई श्रृंखला बनाई है।"

सिंह ने कहा कि जिम्मेदार नीतियों और देशों के बीच सहयोग के बिना इन समस्याओं का समाधान नहीं किया जा सकता है। भारत की आपदा प्रतिरोधी अवसंरचना गठबंधन (सीडीआरआई) पहल भी एक उदाहरण है कि कैसे देश मानवीय सहायता और आपदा राहत समस्याओं को हल करने के लिए क्षमताओं का निर्माण और साझा करने के लिए एकजुट हो सकते हैं।

श्री सिंह ने कहा कि भारत रक्षा सहयोग कार्यक्रम सहित ओसीएस गतिविधियों का समर्थन करता है और इसमें भाग लेता है, जो ओसीएस ढांचे के भीतर घनिष्ठ सहयोग के लिए अपनी प्रतिबद्धता को दर्शाता है। उन्होंने कहा, "यह बहुपक्षवाद के प्रति भारत की प्रतिबद्धता से उपजा है, जिसे अंतरराष्ट्रीय कानून का सम्मान करना चाहिए, साझेदार देशों के वैध हितों को पहचानना चाहिए, सामान्य हितों की रक्षा करनी चाहिए और क्षेत्रीय सहयोग के लिए एक स्थायी ढांचा स्थापित करना चाहिए।"

उन्होंने एससीओ के ढांचे के भीतर एक शांतिपूर्ण, सुरक्षित और स्थिर क्षेत्र बनाने और बनाए रखने में मदद करने के लिए भारत के दृढ़ संकल्प को भी दोहराया। सिंह ने कहा कि भारत ने अन्य देशों की संवेदनशीलता का सम्मान करने वाली संयुक्त संस्थागत क्षमताओं को विकसित करने के लिए अन्य एससीओ सदस्य देशों के साथ सहयोग करने की अपनी इच्छा की भी पुष्टि की।


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER