NIA police stations will open in 6 cities includin / आतंकी गतिविधियों पर सीधे तौर पर यहीं से रखी जाएगी नजर; केंद्रीय वित्त विभाग ने दी मंजूरी

Zoom News : Jan 16, 2022, 03:11 PM
जयपुर में एनआईए (राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण) का थाना खुलने जा रहा है। इसके लिए केंद्रीय वित्त विभाग ने स्वीकृति दी है। एमएचए ने केंद्रीय वित्त विभाग को एनआईए थाना खोलने का प्रस्ताव दिया था। ये थाने जयपुर, भोपाल, पटना, अहमदाबाद सहित छह जगह खुलने हैं। इससे 300 नए पद सृजित हाेंगे। साल 2018 से कई मामले जांच में चल रहे है। वहीं, देश में 12 ब्रांच ऑफिस हैं।

राजस्थान का बड़ा हिस्सा पाक बॉर्डर से जुड़ा, स्लीपर सेल्स, आईएसआई के गुर्गों पर कसा जा सकेगा शिकंजा

अगर यह थाना जयपुर में खुलता है तो राजस्थान में हाेने वाली आतंकी गतिविधियों पर काफी हद तक अंकुश लगेगा। राजस्थान का एक बड़ा हिस्सा पाकिस्तान सीमा से जुड़ा हुआ है। जोधुपर से पकड़े गए स्लीपर सेल्स व मेवात इलाके में रहने वाले कुछ लोगों के आईएसआई से संपर्क होने की सूचना लगातार मिलती रही है। आतंकी गतिविधियों से जुड़ी सूचनाओं को जुटाकर कार्रवाई करने का काम एनआईए करती है।

केंद्रीय एजेंसी होने के कारण सभी सूचनाओं को एकत्रित कर आतंकी संगठन से जुड़े व्यक्तियों पर कार्रवाई करना आसान हाेगा। राज्य स्तर पर इन संदिग्ध गतिविधियों पर एटीएस कार्रवाई करती है। राजस्थान में पिछले कुछ समय में बढ़ी संदिग्ध गतिविधियों पर काम करने के लिए इस थाने को खोलने की कवायद चल रही थी। हाल ही में सेना कॉलोनियों एवं सेना से जुड़े महत्वपूर्ण दस्तावेजों की जानकारी देने के मामले में इंटेलिजेंस ने कार्रवाई करते हुए हनी ट्रैप के मामलों का खुलासा किया था।

राजस्थान में अलर्ट जारी

दिल्ली के गाजीपुर में मिले आईईडी बम मिलने के कारण राजस्थान में भी अलर्ट जारी कर दिया गया है। राजस्थान की तमाम सुरक्षा एजेंसियों को संदिग्ध गतिविधियों पर नजर रखने के आदेश दिए है। 26 जनवरी से पहले इस तरह की घटना हाेने के कारण राज्य में भी अलर्ट जारी कर दिया गया है।

Booking.com

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER