Viral News / 22 साल की युवती ने टिकटॉक पर देखा वीडियो तो पता चला कि उसे ब्रेस्ट कैंसर

Zoom News : Feb 10, 2021, 10:39 AM
Eng: नोटबंदी से पहले टिक्टोक भारत में कई लोगों के मनोरंजन का साधन हुआ करता था, हालाँकि यह मंच कई देशों में सूचना के एक महान स्रोत के रूप में भी अपनी जगह बना रहा है। हाल ही में, इंग्लैंड में, यह तब देखा गया जब एक 22 वर्षीय लड़की को पता चला कि टिककोटा पर एक वीडियो देखने के बाद उसे स्तन कैंसर हुआ था।

इंग्लैंड के बर्डवेल, साउथ यॉर्कशायर की निवासी केटी क्लेडन, एक Ticketock वीडियो देख रही थीं, जिसमें स्तन कैंसर का पता लगाने की जानकारी दी गई थी। केटी, जो बार्न्सली अस्पताल में एक संचार सहायक के रूप में काम करते हैं, ने महसूस किया कि इस वीडियो को देखने से स्तन में गांठ होती है और जब उन्होंने इसे डॉक्टरों को दिखाया तो यह कैंसर निकला।

केटी ने कहा कि वीडियो देखने के बाद, जब मैंने जांच की, तो मुझे इस गांठ के बारे में पता चला, हालांकि मुझे उस समय ज्यादा तनाव नहीं था। मुझे लगा कि यह कुछ भी नहीं है और तब तक मेरे दिमाग में कैंसर नहीं आया था। सच कहूं तो मुझे पता भी नहीं था कि मेरी उम्र के लोगों को भी स्तन कैंसर हो सकता है। हालांकि, परिणामों के बाद मुझे एहसास हुआ कि यह मेरी उम्र की महिलाओं में कितना दुर्लभ है। क्लिनिक के एक स्टाफ सदस्य ने यह भी कहा कि उन्होंने कभी भी ऐसी युवती के कैंसर के मामले के बारे में नहीं सुना था।

हालांकि, जब केटी की मां को पता चला, तो वह बहुत चिंतित थी। इसके अलावा, जब वह क्लिनिक पहुंची, तो वहां स्थिति काफी गंभीर दिख रही थी। इसके बाद ही केटी को यह एहसास होने लगा कि यह कैंसर है। उन्होंने बताया कि 'मुझे फोन पर अपने परिणाम मिले। मैं अपनी बहन और मां के साथ घर पर था। हालांकि, जब मुझे पता चला कि मुझे स्तन कैंसर है, तो मैं थोड़ा भावुक हो गया लेकिन जब से मैं इसके लिए पहले से ही मानसिक रूप से तैयार था, मुझे यह जानकर कोई झटका नहीं लगा।

हालांकि, केटी इस बात से बहुत खुश हैं कि कोरोना महामारी के कारण उनका इलाज बाधित नहीं हुआ है। उन्होंने कहा कि मुझे कीमोथेरेपी करवानी होगी और फिलहाल मैं अपने ऑन्कोलॉजिस्ट के साथ एक नियुक्ति की प्रतीक्षा कर रहा हूं। सौभाग्य से, मैं घर से काम कर रहा हूं लेकिन अगर मुझे अस्पताल से काम करना पड़ता, तो मेरे लिए बहुत मुश्किल होता। इसके अलावा, वह अपने इलाज के बारे में लोगों को अपडेट दे रही है, साथ ही युवा लड़कियों को स्तन कैंसर के बारे में जागरूक कर रही है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER