MCD Election 2022 / दिल्ली में MCD चुनावों की जंग शुरू, 4 दिसंबर को होगी वोटिंग और 7 को आएंगे रिजल्ट

Zoom News : Nov 04, 2022, 05:39 PM
MCD Election 2022: दिल्ली चुनाव आयोग ने MCD चुनावों की तारीखों का ऐलान कर दिया है। चुनाव आयोग ने आज एक प्रेस कांफ्रेंस में चुनावों का ऐलान करते हुए बताया कि, दिल्ली में 4 दिसंबर को MCD के लिए वोटिंग होगी और 7 दिसंबर को मतों की वोटिंग होगी और इसके बाद परिणामों का ऐलान हो जायेगा। दिल्ली में चुनावों के ऐलान के साथ अब राज्य में आद्स्ढ़ आचार सहिंता लागू हो गई है।

104 वार्ड महिलाओ के लिए आरक्षित 

चुनाव आयोग ने बताया कि, परिसीमन के बाद अब MCD में 250 वार्ड हैं, जहां कुल 250 ARO होंगे। 2 हजार सेक्टर मजिस्ट्रेट होंगे। 68 जनरल ऑब्जर्वर तैनात होंगे। चुनाव आयोग ने बताया कि, 250 वार्डों में से 104 वार्ड महिलाओं के लिए, 42 सीटें अनुसूचित जातियों के लिए रिजर्व रहेंगी। इसके साथ ही मतदान 4 दिसंबर की सुबह 8 बजे से 5.30 तक होगा।

उम्मीदवार 7 तारीख से कर सकेंगे नामांकन दाखिल   

वहीं अगर बात करें उम्मीदवारों के नामांकन की तो MCD चुनावों के लिए नामांकन 7 नवंबर से शुरू हो जायेगा। प्रत्याशी 14 नवंबर तक अपना पर्चा दाखिल कर सकेंगे। नामांकन पत्र की 16 नवंबर को जांच होगी। वहीं नामांकन पत्र वापसी की आखिरी तारीख 19 नवंबर तय की गई है। 

मतदान के लिए इस्तेमाल की जाएंगी 50 हजार से ज्यादा EVM 

दिल्ली के MCD चुनावों में 68 विधानसभा सीटों के 250 वार्डों में चुनाव होंगे। 2 विधानसभा सीटों के वार्डों में चुनाव नहीं कराये जाएंगे। चुनावों में मतदान के लिए EVM मशीनों का इस्तेमाल किया जायेगा। जिसके लिए आयोग 50 हजार से ज्यादा मशीनों का इस्तेमाल करेगा। इसके साथ ही चुनाव संपन्न कराने के लिए 1 लाख से ज्यादा कर्मचारियों का इस्तेमाल किया जायेगा। चुनाव प्रचार के दौरान लाउडस्पीकर पर रोक लगी रहेगी। हालांकि परमिशन लेकर इसका इस्तेमाल किया जा सकेगा।

Booking.com

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER