Budget 2022 / 8 साल से आम आदमी को है जिसका इंतजार, इस बार बजट में मिलेगी वो राहत!

Zoom News : Feb 01, 2022, 09:49 AM
आज यानी 1 फरवरी को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) संसद में आम बजट पेश करने वाली हैं. मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का ये चौथा बजट है. आज पेश होने वाले इस बजट पर पूरे देश की नजरें टिकी हुई हैं. कोविड-19 महामारी की तीसरी लहर और विधानसभा चुनावों के बीच ये बजट पेश होने जा रहा है. ऐसे में आम आदमी को इस बजट से कई उम्मीदें हैं. बजट 2022 में विधानसभा चुनावों के चलते मतदाताओं को खुश करने के लिए लोकलुभावन उपाय किए जा सकते हैं.

आम आदमी को है बजट से काफी उम्मीदें

आपको बता दें कि आम बजट 2022 से एक ओर जहां व्यापारी कारोबार में राहत की उम्मीदें लगाए बैठा है, तो वहीं आम आदमी को महंगाई से राहत मिलने की आस है, जबकि एक नौकरीपेशा को बजट से आयकर में छूट की उम्मीद रहती है. हालांकि, मोदी सरकार कई बार अपने फैसलों से लोगों को हैरान कर चुकी है. एक रिपोर्ट के मुताबिक सरकार इस बार बजट में टैक्स स्लैब में बदलाव करके टैक्सपेयर्स को राहत दिला सकती है. 

8 साल पहले बढ़ी थी इनकम टैक्स छूट की लिमिट

आम आदमी को आज से 8 साल पहले इमकम टैक्स में छूट मिली थी. साल 2014 में सरकार ने इनकम टैक्स छूट की सीमा 2 लाख से बढ़ाकर 2.5 लाख रुपये की थी. वहीं 60 से 80 वर्ष के उम्र के नागरिकों को टैक्स छूट की सीमा 2.5 लाख रुपये से बढ़ाकर 3 लाख रुपये की गई थी. ऐसा माना जा रहा है कि इस साल के बजट में आम आदमी को इनकम टैक्स में छूट मिल सकती है. यानी टैक्स छूट की सीमा 2.5 से बढ़ाई जा सकती है.

इतनी मिल सकती है छूट

अनुमान लगाया जा रहा है कि इनकम टैक्स में छूट 2.5 लाख रुपये से बढ़ाकर 3 लाख रुपये तक करने का ऐलान किया जा सकता है. वहीं वरिष्ठ नागरिकों के लिए 3 लाख रुपये से बढ़ाकर 3.5 लाख रुपये करने की संभावना जताई जा रही है. साथ ही शीर्ष आय स्लैब को मौजूदा 15 लाख रुपये से ऊपर संशोधित किए जाने के बारे में कहा जा रहा है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER