Bihar Elections Result 2020 / बिहार में मतगणना आज देर रात तक होगी पूरी- चुनाव आयोग

Zoom News : Nov 10, 2020, 05:00 PM
पटना / नई दिल्ली। बिहार विधानसभा चुनाव 2020 में अब तक के रुझानों में नीतीश कुमार के चेहरे को बहुमत मिलता दिख रहा है, जबकि तेजस्वी यादव के नेतृत्व वाले बिहार महागठबंधन को 100 सीटों के आस-पास देखा जा रहा है। है। हालांकि, इस बीच, चुनाव आयोग ने स्पष्ट कर दिया है कि चुनाव परिणामों के बारे में अटकलें लगाना जल्दबाजी होगी।

भारत के चुनाव आयोग ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि पहले मतगणना के 25-26 राउंड हुआ करते थे, इस बार यह औसतन 35 राउंड तक बढ़ गया। इसलिए वोटों की गिनती देर शाम तक जारी रहेगी। चुनाव आयोग ने कहा कि गिनती की प्रक्रिया अभी भी बिना किसी समस्या के चल रही है। बिहार में, 1 करोड़ से अधिक वोटों की गिनती की गई है, जिसका अर्थ है कि वोट का एक बड़ा हिस्सा अभी भी गिना जाना है।

मतगणना धीमी नहीं थी, कोरोना-ईसी के कारण ईवीएम में वृद्धि हुई

चुनाव आयोग ने यह भी उम्मीद की कि आज रात तक गिनती पूरी हो जाएगी। कोरोना के कारण, मतदान केंद्रों की संख्या अधिक थी जिसके लिए 1.25 लाख ईवीएम मशीनों का उपयोग किया गया था। आयोग ने कहा कि मतगणना धीरे-धीरे नहीं चल रही है लेकिन ईवीएम की संख्या में वृद्धि हुई है। वर्ष 2015 की तुलना में, कई चीजें बढ़ी हैं। उदाहरण के लिए मतदान केंद्र, मतपत्र। ऐसी स्थिति में, हम यह नहीं कह सकते कि मतों की गिनती धीमी हो रही है। हां, थोड़ा समय लग सकता है।

इससे पहले, बिहार के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ), एचआर श्रीनिवास ने कहा कि इस बार लगभग 4.10 करोड़ वोट पड़े हैं और 92 लाख वोट अब तक गिने जा चुके हैं। चुनाव आयोग ने कहा कि सभी डाक मतपत्रों की गिनती 10 नवंबर को सुबह 8 बजे तक की जाएगी। आयोग ने कहा कि औसतन 30-35 राउंड हो सकते हैं। कानून के अनुसार, आज सुबह 8 बजे तक प्राप्त सभी डाक मतों की गणना की जाएगी। इसका मतलब है कि सुबह 8 बजे तक मतगणना केंद्रों पर प्राप्त डाक मतपत्रों की गिनती की जाएगी। इससे संबंधित डेटा संबंधित रिटर्निंग ऑफिसर के स्तर पर उपलब्ध होगा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER