शिक्षा मंत्री / लद्दाख में केंद्रीय विश्वविद्यालय की स्थापना के लिए शिक्षा मंत्री लोकसभा में एक विधेयक पेश करते हैं।

Zoom News : Aug 05, 2021, 10:12 PM

केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में विश्वविद्यालय की स्थापना का प्रावधान करने के लिए केंद्रीय विश्वविद्यालय अधिनियम 2009 में संशोधन का विधेयक गुरुवार को लोकसभा में पेश किया गया। पेगासस जासूसी रिंग और किसान समस्या के विपक्षी सदस्यों की अस्वीकृति के बीच शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने केंद्रीय विश्वविद्यालय विधेयक 2021 (संशोधन) पेश किया।

विपक्षी नेताओं ने सांसद मनीष तिवारी के साथ विधेयक पेश करने का विरोध करते हुए कहा कि हाउस ऑफ कॉमन्स की एक पुरानी परंपरा है कि जब तक सदन निष्क्रिय नहीं होता, तब तक किसी भी कानून पर चर्चा नहीं की जा सकती। . उन्होंने कहा, "जो हो रहा है वह पूरी तरह से असंवैधानिक है, यह लोकतंत्र की हत्या है।"


प्रधान के नेतृत्व में विधेयक के उद्देश्यों और कारणों पर बयान के अनुसार, वर्तमान में लद्दाख में कोई केंद्रीय विश्वविद्यालय नहीं है और इसलिए सरकार ने वहां एक नया विश्वविद्यालय स्थापित करने का निर्णय लिया है। उच्च शिक्षा, और संघ के क्षेत्र के नागरिकों के लिए उच्च शिक्षा और अनुसंधान मार्गों को सुविधाजनक बनाने और बढ़ावा देने के लिए।

उन्होंने कहा कि यह आने वाले कई वर्षों के लिए क्षेत्र की आकांक्षाओं को भी पूरा करेगा। उद्देश्य के वक्तव्य के तहत, विधेयक लद्दाख में "केंद्रीय सिंधु विश्वविद्यालय" नामक एक विश्वविद्यालय की स्थापना के लिए केंद्रीय विश्वविद्यालय अधिनियम 2009 में संशोधन करना चाहता है।


पिछले महीने, केंद्रीय मंत्रिमंडल ने लद्दाख के लिए एक केंद्रीय विश्वविद्यालय और एक एकीकृत बहुउद्देश्यीय बुनियादी ढांचा विकास कंपनी के निर्माण को मंजूरी दी थी। 4,444 प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में 750 करोड़ रुपये की लागत से केंद्रीय विश्वविद्यालय और लद्दाख के लिए 25 करोड़ रुपये की एक कंपनी स्थापित करने का निर्णय लिया गया। सूचना और संचार मंत्री। अनुराग ठाकुर ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि विश्वविद्यालय की स्थापना कुल 750 करोड़ रुपये की लागत से की जाएगी और यह लेह और कारगिल सहित लद्दाख के सभी क्षेत्रों की सेवा करेगा।


ठाकुर ने कहा कि विश्वविद्यालय क्षेत्र में शैक्षिक असंतुलन को कम करने में मदद करेगा और लद्दाख में छात्रों को गुणवत्तापूर्ण उच्च शिक्षा के अवसर मिलेंगे।

 यह बौद्धिक विकास और बेहतर उच्च शिक्षा में योगदान देगा और शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद करेगा, उन्होंने कहा।


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER