दुनिया / यूरोपीय संघ ने लिया बड़ा फैसला, कीड़े खाने के शौकीन लोगों के लिए खुशखबरी, अब खा सकते है पीले कीड़े

Zoom News : Jan 16, 2021, 01:48 PM
Europe: कोरोना वायरस ने भले ही दुनिया भर में हंगामा मचा दिया हो और लोग भोजन और भोजन को अलग-अलग तरह से मानना ​​शुरू कर दें, लेकिन उनमें से, यूरोपीय संघ ने एक निर्णय लिया है जिसमें एक कीड़े को भोजन के रूप में अनुमोदित किया गया है। । इस कीड़े को येलो ग्रब भी कहा जाता है। दरअसल, यूरोपीय खाद्य सुरक्षा एजेंसी (EFSA) ने बुधवार को कहा कि पीले रंग के ग्रब वर्म का इस्तेमाल अब व्यंजनों में किया जा सकता है। इस कीट का उपयोग बिस्कुट, पास्ता और रोटी बनाने के आटे में किया जा सकता है। एजेंसी ने ट्विटर पर भी इसकी जानकारी दी है।

यह खबर उन लोगों के लिए बहुत अच्छी है जो यूरोप में कीड़े खाने के शौकीन हैं। ईएमएसए केमिस्ट और खाद्य वैज्ञानिक एर्मोलस वेवरिस ने रॉयटर्स को बताया कि वे प्रोटीन, वसा और फाइबर में समृद्ध हैं। उन्होंने कहा कि आने वाले वर्षों में, यूरोपीय प्लेटों में कई अन्य कीड़े हो सकते हैं, वैज्ञानिक समुदाय से भी बहुत रुचि है।

आपको बता दें कि अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड जैसे कई देशों में कीड़ों से बने बर्गर और अन्य खाद्य पदार्थ खाए जाते हैं। अब यूरोप के देशों को भी इस कड़ी में जोड़ा जाएगा। एक रिपोर्ट के अनुसार, दुनिया भर में कीट व्यवसाय का मूल्य 297 मिलियन यूरो है और 2024 तक दोगुना होने की उम्मीद है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER