Farmers Protest / किसानों ने नहीं लिया सरकार का भोजन, अपना खाना मंगवाया फिर खाया

Zoom News : Dec 03, 2020, 05:51 PM
दिल्ली के विज्ञान भवन में सरकार और किसान नेताओं की बैठक चल रही है। कृषि कानूनों पर सरकार और किसान नेताओं के बीच चौथे दौर की वार्ता में 3 घंटे से अधिक का समय लगा। इस मैराथन मीट के दौरान लंच ब्रेक भी था। इस समय के दौरान, किसान नेताओं ने सरकार की खातिर मंजूरी नहीं दी और अपने भोजन के लिए कहा और खाया।

किसान नेताओं के लिए भोजन एक सफेद एम्बुलेंस में सिंधु सीमा से आया था। किसान नेताओं के लिए भोजन सिंधु सीमा पर लंगर से पहुंचा। किसान नेताओं ने पहले ही मन बना लिया था कि वे सरकार के भोजन को स्वीकार नहीं करेंगे।

आपको बता दें कि केंद्र सरकार के कृषि कानूनों के खिलाफ किसान पिछले 8 दिनों से दिल्ली सीमा पर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। किसान कृषि कानूनों को वापस लेने की मांग कर रहे हैं। वहीं, सरकार किसानों को समझाने में जुटी है। सरकार का कहना है कि कृषि कानून किसानों के पक्ष में है।

कविता तालुकदार आज की बैठक में किसान नेताओं में से एकमात्र महिला हैं। कविता एक सामाजिक कार्यकर्ता हैं और इस आंदोलन की केंद्रीय समन्वय समिति की सदस्य भी हैं। कविता ने किसान नेताओं का प्रतिनिधित्व करते हुए इस चर्चा में जबरदस्त तर्क दिए हैं।

बैठक में कविता के सवालों ने कृषि मंत्रालय के अधिकारियों के पसीने छुड़ा दिए। कविता अखिल भारतीय किसान संयुक्त समिति की सदस्य भी हैं। सरकार के जवाब के बाद, किसान नेताओं ने पूछा कि सरकार परिपत्र हलकों में क्यों चल रही है।

सरकार और किसान नेताओं के बीच दोपहर 12 बजे बातचीत शुरू हुई। किसानों ने अपनी मांगों को एमएसपी पर रखा। किसानों ने अपनी ओर से दस पन्नों का खाका तैयार किया। संयुक्त किसान मोर्चा द्वारा सरकार को कुल दस पृष्ठ सौंपे गए।

कृषि सचिव को किसानों की ओर से एक खाका सौंपा गया, जिसमें 5 मुख्य बिंदु हैं। एपीएमसी अधिनियम में 17 बिंदुओं पर असहमति है, आवश्यक वस्तु अधिनियम में 8 बिंदुओं पर असहमति है। इसके अलावा, अनुबंध खेती में 12 बिंदुओं पर असहमति है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER