Cloudburst / कैमरे में कैद हुआ कुदरत का रौद्र रूप, VIDEO देख कहेंगे- यकीन नहीं होगा

Zoom News : Jul 06, 2022, 07:11 PM
Cloudburst: भारत में जहां एक तरफ गर्मी के मौसम पर राहत की बारिश हुई है, वहीं दूसरी ओर बारिश से होने वाले नुकसान से कई लोग परेशान भी हैं. कुछ लोग भारी बारिश (Heavy Rain) से सड़कों पर हुए गड्ढों से भी परेशान दिखाई दिए. जब भारी बारिश से ही इतना नुकसान हो सकता है तो फिर बादल फटने से कैसी तबाही मच सकती है, इसका अंदाजा आप लगा सकते हैं. बादल फटने जैसी भयंकर त्रासदी (Terrible Tragedy) तो कई लोगों के घर को तहस-नहस और जीवन को उजाड़ कर रखने की ताकत रखती है.  

नहीं देखा होगा ऐसा नजारा!

सोशल मीडिया पर आपको कुदरत के कई खूबसूरत नजारे (Beautiful Scenes) देखने को मिलते रहते होंगे. लेकिन आपने कभी सोचा भी नहीं होगा कि जिन बादलों के फट जाने से इतना भारी नुकसान होता है वो इतनी खूबसूरती से अपने अंजाम तक पहुंचते हैं. एक फोटोग्राफर ने ऐसा ही सुंदर नजारा कैद किया है. पहले आप भी इस वायरल वीडियो (Viral Video) को जरूर देखें... 

काफी खूबसूरत वीडियो

इस वीडियो में दावा किया गया है कि ये ऑस्ट्रिया (Austria) के लेक मिलस्टैट का नजारा है. बताया जा रहा है कि बादल फटने की इस वीडियो को फोटोग्राफर पीटर मायर (Peter Maier) ने कैद किया है. इस खूबसूरत वीडियो को देख हर कोई हैरान है. किसी को यकीन ही नहीं हो रहा है कि बादल इस तरह से फटते हैं. वीडियो में देखा जा सकता है कि कैसे बादल में से पानी की बौछार शुरू होती है और क्लाउड बर्स्ट (Cloudburst) हो जाता है. 

पहाड़ों पर ऐसी घटनाएं ज्यादा होती हैं 

बचपन में ये तो हम सबने पढ़ा है कि बादल कैसे फटते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऐसी घटनाएं ज्यादातर पहाड़ों (Mountains) पर क्यों होती हैं. दरअसल पानी से भरे बादलों को ऊंचे-ऊंचे पहाड़ आगे बढ़ने से रोक देते हैं. इसी कारण से भारी वजन (Heavy Weight) लिए बादल ज्यादा देर तक रुके नहीं रह पाते और फट जाते हैं और सब तरफ तबाही जैसी स्थिति बन जाती है. 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER