मध्य प्रदेश / बारिश के लिए कराई थी मेंढक-मेंढकी की शादी, बाढ़ आई तो तलाक करा दिया

NavBharat Times : Sep 13, 2019, 07:14 AM
भोपाल. मध्य प्रदेश में दो महीने पहले बारिश होने की दुआ मांगते हुए मेंढक-मेंढकी की शादी कराई गई थी। दुआ कबूल हुई और अब यहां इतनी बरसात हो रही है कि बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं। ऐसी स्थिति में इन मेंढकों का तलाक करा दिया गया है ताकि भयंकर बारिश रुक जाए। जिस ओम शिवसेना शक्ति मंडल ने इन मेंढकों की शादी कराई थी, उसी ने इनका तलाक भी कराया है।

इस संगठन के लोगों ने बारिश के देवता इंद्र को खुश करने की मंशा से 19 जुलाई को एक मेंढक और मेंढकी की शादी कराई थी। उस समय पूरे मध्य प्रदेश में सूखे जैसे हालात बन गए थे। हालांकि, अब भोपाल में पिछले 13 सालों में सबसे ज्यादा बारिश होने के चलते बाढ़ जैसी स्थिति बन गई है, जिससे लोग काफी परेशान हैं।

मंदिर में करवाया गया तलाक

इस साल मध्य प्रदेश में बुधवार तक ही 26 पर्सेंट अधिक बारिश हो चुकी थी। बारिश को रोकने की मंशा लेकर ओम शिवसेवा शक्ति मंडल ने मेंढकों का तलाक करवाया है। इंद्रपुरी के एक मंदिर में तलाक करवाया गया, जहां मंत्रोच्चारण और विधि-विधान से प्रतीकात्मक मेंढकों को अलग-अलग किया गया।

15 सितंबर तक होती रहेगी बारिश

राजधानी भोपाल में भारी बारिश लोगों के लिए मुसीबत बनकर आई है। शहर के कई निचले इलाके पानी में डूब गए हैं। वहीं, 2016 के बाद पहली बार कोलार डैम के गेट खोलने पड़े हैं। मौसम विभाग के अधिकारियों का कहना है सेंट्रल एमपी के ऊपर मॉनसूनी हवाओं की वजह से कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। इसकी वजह से राज्य में 15 सितंबर तक बारिश का दौर जारी रहेगा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER