India's Last Village Mana / उत्तराखंड की खूबसूरत वादियों से घिरा है भारत का आखिरी गांव, स्वर्ग से कम नहीं है यहां का नजारा

Zoom News : Mar 07, 2023, 09:11 PM
उत्तराखंड में माणा और हिमाचल प्रदेश में छितकुल के बीच लोग अक्सर भ्रमित हो जाते हैं कि इनमें से किसे 'अंतिम भारतीय गांव' होने का खिताब है? खैर, चीजों को स्पष्ट करने के लिए बताएं कि छितकुल मूल रूप से भारत-तिब्बत सीमा पर स्थित अंतिम आबाद गांव है, लेकिन उत्तराखंड में माणा को आधिकारिक तौर पर 'भारत के अंतिम गांव' के रूप में मान्यता प्राप्त है


उत्तराखंड में 3200 मीटर की ऊंचाई पर चमोली जिले में स्थित, माणा गांव सरस्वती नदी के तट पर स्थित है, और प्रसिद्ध हिंदू तीर्थस्थल बद्रीनाथ से लगभग 5 किमी दूर है. यह खूबसूरत गांव भारत-चीन सीमा से 24 किमी दूर है, जो इसे भारत का आखिरी गांव बनाता है. यदि आप कभी भी उस जगह का दौरा करते हैं, तो आप देखेंगे कि क्षेत्र के दुकानदार अपने उत्पादों को 'भारत का आखिरी चाय और कॉफी कॉर्नर' जैसे 'अंतिम गांव' शीर्षक का उपयोग करते हुए बेचते हैं, जो एक ही समय में काफी रोचक और मनोरंजक है.


पांचों पांडव ने यहीं से की थी स्वर्ग की अंतिम यात्रा

माणा गांव हिंदुओं के लिए एक बड़ा धार्मिक महत्व रखता है, क्योंकि यह स्थान महाभारत के समय से संबंधित है. ऐसा माना जाता है कि पांडव (महाकाव्य महाभारत के पांच पौराणिक पात्र) माण गांव से गुजरे थे जब उन्होंने स्वर्ग की अपनी अंतिम यात्रा की थी. इस स्थान पर सरस्वती नदी के पास एक पत्थर का पुल भी है, जिसे 'भीम पुल' कहा जाता है, जिसे पांच पांडव भाइयों में से एक भीम द्वारा बनाया गया माना जाता है


माणा के दर्शनीय स्थल

नीलकंठ चोटी : समुद्र तल से 6597 फीट की ऊंचाई पर स्थित, नीलकंठ चोटी इस क्षेत्र के प्रमुख आकर्षणों में से एक है. 'गढ़वाल की रानी' के रूप में भी जानी जाने वाली, यह बर्फ से ढकी चोटी बद्रीनाथ मंदिर की खूबसूरती से चमकती है और हर रोमांच और ट्रेकिंग के शौकीनों के लिए एक जरूरी आकर्षण है.


तप्त कुंड : हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, तप्त कुंड अग्नि या अग्नि के देवता का पवित्र निवास स्थान है। माना जाता है कि इस प्राकृतिक झरने में औषधीय गुण हैं और लोग कहते हैं कि कुंड के पानी में डुबकी लगाने से चर्म रोग ठीक हो जाते हैं.


व्यास गुफा : जैसा कि नाम से पता चलता है, वेद व्यास, प्रसिद्ध विद्वान और महाभारत महाकाव्य के लेखक, प्रसिद्ध चार वेदों की रचना करते समय इस गुफा के अंदर रहते थे. जो चीज इस गुफा को दिलचस्प बनाती है वह है एक छोटा मंदिर, जो उन्हें समर्पित है और माना जाता है कि यह 5000 साल से अधिक पुराना है.


भीमा पुल : माणा गांव के प्रमुख आकर्षणों में से एक भीमा पुल है. ऐसा कहा जाता है कि भीम ने इस पत्थर के पुल का निर्माण इसलिए किया था ताकि उनकी पत्नी द्रौपदी स्वर्ग की यात्रा के दौरान सरस्वती नदी को पार कर सकें.


उत्तराखंड में माणा ऋषिकेश/हरिद्वार से आसानी से पहुंचा जा सकता है और बद्रीनाथ मंदिर से केवल 5 किमी दूर है. निकटतम रेलहेड हरिद्वार में है, जो लगभग 275 किमी दूर है और इस स्टेशन के बाहर से गांव तक पहुंचने के लिए बस/टैक्सी ले सकते हैं. देहरादून से माणा केवल 315 किमी दूर है और रेलवे स्टेशन के बाहर से नियमित बसें उपलब्ध हैं.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER