Viral News / यहां बच्चा पैदा होते ही गर्भनाल नोचकर खा जाती है मां, हैरान कर देने वाली है वजह

Zoom News : Jul 20, 2021, 07:33 AM
Delhi: जब घर में बच्चे की किलकारी गूंजती है तो न सिर्फ उसके मां-बाप को खुशी होती है, बल्कि परिवार और आस-पड़ोस के लोग भी खुशियों से झूमने लगते हैं। लेकिन क्या आप चीन (China) की उस अजीबोगरीब परंपरा के बारे में पता है, जिसमें बच्चे के जन्म के बाद लोग मां की गर्भनाल ही (Placenta eating) खा जाते हैं? जी हां, ये सच है। आइए जानते हैं ऐसा क्यों होता है।

चीन में इसे प्लेसेंटोफैगी (Placentophagy) कहा जाता है। लोगों का यह मानना ​​है कि प्लेसेंटा (Placenta) में बहुत सारे पोषक तत्व होते हैं, जिसकी वजह से वह इसे खाते हैं। कई बार तो ऐसा भी देखा गया है जब बच्चे के जन्म लेते ही खुद मां ही अपनी गर्भनाल को खा जाती है। 

यही नहीं, कई बार अस्पताल से इसकी चोरी भी हो जाती है, जो कि बाहर ले जाकर ऊंची कीमत पर बेची जाती है। चीन में प्लेसेंटा को दवाओं की तरह भारी कीमत पर बेचा जाता है। साथ ही इसे सुखाने के बाद औषधि की तरह भी इस्तेमाल किया जाता है और कई लोग तो इसका सूप बनाकर भी पीते हैं।

कहा जाता है गर्भनाल खाने से महिलाओं को बच्चा पैदा करने के बाद तनाव महसूस नहीं होता। साथ ही यह उन्हें जवान दिखाने में कारगर है। वहीं यह भी कहा जाता है कि पुरुषों के लिए यह नपुंसकता का इलाज है। जानकारी के अनुसार चीन में इसे 1500 साल से खाया जा रहा है। हालांकि, अभी तक किसी चिकित्सक ने इसके फायदों को लेकर किए गए दावों की पुष्टि नहीं की है।

हालांकि टेक्सास यूनिवर्सिटी अस्पताल के डॉक्टर्स ने इसे खाने के नुकसानों के बारे में जरूर बताया है। उनका मानना है कि इसमें वायरस हो सकते हैं। प्लेसेंटा मां से बच्चे तक पोषण फिल्टर कर पहुंचाती है। इसलिए इसमें खतरनाक बैक्टीरिया और वायरस छिपे हो सकते हैं, जिसे खाने से बीमारियां हो सकती हैं।

गौरतलब है कि प्लेसेंटा खाने के बारे में 2016 में सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन ने एक शोध किया था, जिसमें चौंकाने वाले तथ्य सामने आए थे। यह शोध एक ऐसी मां पर किया गया था जिसके बच्चे के खून में गंभीर संक्रमण पहले से मौजूद था। इसमें सामने आया था कि बच्चे के साथ ऐसा तब हुआ जब मां बच्चे के जन्म के बाद रोजाना प्लेसेंटा से बना कैप्सूल खा रही थी, उस दौरान वह बच्चे को दूध पिलाती थी और इसी वजह से संक्रमण बच्चे तक पहुंच गया।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER