म्यांमार हिंसा / नन ने घुटनों के बल बैठ कहा- गोली मारनी है तो मुझे मार दो लेकिन बच्चों को छोड़ दो

Zoom News : Mar 10, 2021, 10:53 AM
म्यांमार में सत्ता परिवर्तन के बाद से हिंसा का दौर जारी है। ऐसे में सैन्य शासन का विरोध कर रहे हिंसक लोगों को रोकने के लिए सेना और पुलिस गोलीबारी कर रही है। कई लोग मारे गए हैं, कई लोग घायल भी हुए हैं। इसी तरह, सैन्य और पुलिस हिंसक लोगों को रोकने के लिए बल का उपयोग कर रहे थे, जब केवल एक नन उनके सामने आया और अपने घुटनों पर बैठ गया। नन ने सैन्य और पुलिस कर्मियों से कहा कि अगर तुम गोली मारना चाहते हो तो मुझे मार डालो लेकिन बच्चों को छोड़ दो।

अब यह वीडियो तेजी से सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। वीडियो में दिखाया गया है कि सिस्टर ऐनी रोज नु तवांग सुरक्षा बलों के सामने अपने घुटनों पर बैठकर लोगों को नहीं मारने की गुहार लगा रही है। 

बहन ऐनी रोज नु तवांग, सफेद वस्त्र और काली आदत पहने हुए, सुरक्षा बलों से कहा कि यदि आप मारना चाहते हैं, तो मुझे गोली मार दें, लेकिन बच्चों को छोड़ दें। उनकी हालत देखकर दो सुरक्षाकर्मी भी अपने घुटनों पर बैठ गए और हाथ जोड़कर उनसे बात करने लगे। 

सिस्टर ऐनी रोज नु तवांग ने कहा कि मैंने सुरक्षा बलों से कहा कि वे उन्हें न मारें। उनके साथ परिवार जैसा व्यवहार करें। मैं तब तक यहां खड़ा रहूंगा जब तक सुरक्षा बल लोगों को मारने का वादा नहीं करते। सुरक्षाकर्मी किसी भी प्रदर्शनकारी के साथ हिंसक या क्रूर रवैया नहीं अपनाएंगे।

यह घटना म्यांमार के मितकिना शहर की है। सिस्टर ऐनी रोज नु तवांग यहां अपना क्लिनिक चलाती हैं। जब बहन, जो अपने घुटनों पर बैठी थी, हिल नहीं रही थी, तब सुरक्षा बलों के कुछ अधिकारी आए। उसने बहन से वादा किया कि वह केवल रास्ता साफ करना चाहता है। 

एक तस्वीर में, यह भी देखा गया है कि एक सुरक्षा गार्ड, अपने सिर को पूरी तरह से जमीन पर झुकाते हुए, सड़क से हटने के लिए सिस्टर ऐनी रोज़ नु तवांग से भीख माँगता है। तवांग उसे बताता है कि मैंने बंदूकों की तेज आवाज सुनी है। मैंने देखा है कि एक गोली से युवक का सिर फट गया। वहां खून की नदियां बह रही हैं। (फोटो: राइटर्स)

सिस्टर ऐनी रोज नु तवांग ने रॉयटर्स को एक टेलीफोन साक्षात्कार में कहा कि उसने यह सब देखा है। उन्होंने दो प्रदर्शनकारियों को मरते देखा है। कई प्रदर्शनकारियों को बुरी तरह घायल देखा गया है। जब सैन्य और पुलिस प्रवक्ता ने इस बारे में बात करने से इनकार कर दिया

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER