देश / इस देश के राष्ट्रपति ने लगवाई कुत्ते की सोने की 50 फुट ऊंची मूर्ति, चढ़ाई 24 कैरेट सोने की परत

Zoom News : Nov 13, 2020, 03:47 PM
Delhi: नेताओं का मूर्ति प्रेम स्पष्ट है और इसे न केवल भारत में बल्कि विदेशों में भी देखा जाता है। इस क्रम में, तुर्कमेनिस्तान के शासक ने अपने पसंदीदा कुत्ते की लगभग 50 फीट ऊंची प्रतिमा बनाई है। इतना ही नहीं, यह प्रतिमा तुर्कमेनिस्तान की राजधानी अश्गाबात के नए क्षेत्र में स्थापित की गई है। 2007 के बाद से देश में सत्ता में रहे गुरबंगुल बेरमदुखमेदोव ने बुधवार को इस अल्बाइन प्रजाति की एक विशाल प्रतिमा का अनावरण किया

वहां की सरकार के अनुसार, यह प्रतिमा कांस्य से बनी है और इस पर 24 कैरेट सोने की परत चढ़ाई गई है। प्रतिमा की ऊंचाई 20 फीट है। कुत्ते की यह प्रतिमा नए क्षेत्र अश्गाबात में लगाई गई है, जहां सरकारी अधिकारियों ने ठहरने की व्यवस्था की है। बता दें कि गुरबंगुली बर्दायमुक्मेदोनव कुर्ता की इस प्रजाति को लोग वहां बहुत पसंद करते हैं। इस नस्ल के कुत्ते केवल वहाँ पैदा होते हैं, इसलिए वे तुर्कमेनिस्तान की राष्ट्रीय पहचान से भी जुड़े हैं।

तुर्कमेनिस्तान की सरकार कुत्ते के लिए खजाना खोलती है जबकि देश के लोग गरीबी में जीने को मजबूर हैं। तेल और प्राकृतिक गैस के कारण देश की अर्थव्यवस्था का विस्तार हो रहा है, लेकिन केवल अमीर लोगों को ही इसका लाभ मिल रहा है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER