यह खबर आपके लिए बेहद जरूरी / 1 तारीख से बदलने जा रहै है रसोई गैस सिलेंडर के नियम, अब पूरी व्यवस्था...

Zoom News : Oct 18, 2020, 03:46 PM
Delhi: नियम एलपीजी सिलेंडर के साथ बदलने वाले हैं। इस नियम के बारे में सभी को जानना आवश्यक है। सिलेंडर की कालाबाजारी पर लगाम लगाने के लिए सरकार 1 नवंबर से एक नया नियम लागू करने की तैयारी कर रही है। रसोई गैस सिलेंडर की होम डिलीवरी की पूरी व्यवस्था बदलने वाली है। दरअसल, अगर आपको भी घर बैठे सिलेंडर मिलता है, तो यह खबर आपके लिए बेहद जरूरी है। राज्य द्वारा संचालित तेल कंपनियों के अनुसार, 1 नवंबर से देश के 100 स्मार्ट शहरों में गैस की डिलीवरी के लिए वन-टाइम पासवर्ड (ओटीपी) अनिवार्य हो जाएगा।

सरकार का लक्ष्य है कि गैस सिलेंडर सही उपभोक्ता तक पहुंचे। इसे सुनिश्चित करने के लिए एक नई प्रणाली लागू की जा रही है। यानी जब 1 नवंबर से डिलीवरी बॉय सिलेंडर लेकर आपके घर आएगा, तो उसे ओटीपी बताना होगा। यह कदम सिलेंडर, सिलेंडर चोरी से होने वाली गैस को रोकने और सही ग्राहक की पहचान करने के लिए लागू किया जा रहा है। इस नियम के तहत, जैसे ही आप सिलेंडर बुक करेंगे, आपके मोबाइल पर एक ओटीपी प्राप्त होगा।

इसके बाद, जब डिलीवरी बॉय आपके घर में गैस सिलेंडर देने के लिए पहुंचेगा, तो उन्हें ओटीपी बताना होगा। ओटीपी साझा किए बिना एलपीजी सिलेंडर वितरित नहीं किए जाएंगे। वर्तमान में, इस प्रणाली को पायलट प्रोजेक्ट के रूप में जयपुर और तमिलनाडु के कोयम्बटूर में लागू किया गया है। लेकिन अब नवंबर 2020 से देश के 100 स्मार्ट शहरों में इस योजना का विस्तार किया जा रहा है। इन शहरों से प्राप्त फीडबैक के आधार पर देश भर में इस प्रणाली का विस्तार किया जाएगा।

यदि आपका घर 100 स्मार्ट शहरों में है और आपका मोबाइल नंबर गैस एजेंसी के साथ पंजीकृत नहीं है या यदि नंबर बदल गया है, तो तुरंत नंबर को अपडेट करवाएं। इसके अलावा डिलीवरी बॉय को एक ऐप प्रदान किया जाएगा। डिलीवरी के समय आप अपने मोबाइल नंबर डिलीवरी बॉय को उस ऐप की मदद से अपडेट कर सकते हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER