दुनिया / पृथ्वी पर जीवन की शुरुआत कैसे हुई, इस कैप्सूल की मदद से खोला जा सकता है रहस्य

Zoom News : Dec 08, 2020, 07:26 AM
जापान के अंतरिक्ष यान हायाबुसा 2 ने पृथ्वी पर एक कैप्सूल जारी किया है, जिसके बारे में कहा जाता है कि वह इस कैप्सूल की मदद से पृथ्वी पर जीवन की शुरुआत से जुड़े जटिल सवालों को हल करने में सक्षम है। इस अंतरिक्ष यान में पिछले 6 वर्षों में 4 बिलियन 820 मिलियन किमी से अधिक दूरी है। आश्चर्यजनक रूप से यात्रा की है।

इस अंतरिक्ष यान ने एक उल्कापिंड से कुछ नमूने लिए। यह उल्कापिंड पृथ्वी से लाखों मील दूर है। जापान की एयरोस्पेस एक्सप्लोरेशन एजेंसी का कहना है कि हायाबुसा 2 नाम के इस अंतरिक्ष यान ने सफलतापूर्वक इस कैप्सूल को पृथ्वी पर छोड़ा है और जापान की अंतरिक्ष एजेंसी के कर्मचारियों ने इस कैप्सूल को ऑस्ट्रेलिया में लाया है।

इस कैप्सूल की मदद से, वैज्ञानिक यह भी पता लगाने की कोशिश करेंगे कि हमारे सौर मंडल के गठन की प्रक्रिया कैसे शुरू हुई। यह कैप्सूल पृथ्वी के वायुमंडल से 75 मील पहले थोड़ी देर के लिए आग का गोला बन गया, हालांकि इसकी सफल लैंडिंग ऑस्ट्रेलिया में हुई है। बता दें कि जापान के अंतरिक्ष यान हायाबुसा को 2 दिसंबर 2014 को लॉन्च किया गया था। यह अंतरिक्ष यान जनवरी 2018 में इस उल्कापिंड तक पहुंचा था। उसी नमूने को भेजने के बाद हायाबुसा 2 इस उल्कापिंड से दूर हो गया है और अपने नए मिशन पर चला गया है।

इस मिशन के प्रबंधकों का कहना है कि वैज्ञानिकों के शोध के लिए इन नमूनों का बहुत कम हिस्सा भी पर्याप्त होगा। वैज्ञानिकों का मानना ​​है कि उल्कापिंड की सतह से लिए गए नमूनों में बहुत ज़रूरी डेटा हो सकता है। वैज्ञानिकों ने यह भी उम्मीद की कि यह डेटा अंतरिक्ष विकिरण और पर्यावरण के बाकी हिस्सों से संबंधित कारकों से अप्रभावित रहेगा।

ऑस्ट्रेलिया नेशनल यूनिवर्सिटी के स्पेसर एक्सपर्ट ट्रेवर आयरलैंड का कहना है कि उन्हें उम्मीद है कि ये नमूने उसी उल्कापिंड के समान होंगे जो 50 साल पहले विक्टोरिया स्टेट, ऑस्ट्रेलिया में गिरे थे। वही खगोलशास्त्री ब्रैड का मानना ​​है कि प्रौद्योगिकी की उन्नति के कारण, ऐसे कई मिशन अब सफल हो रहे हैं, जिसके कारण ब्रह्मांड से जुड़े जटिल सवालों के जवाब खोजने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER