IND vs ENG / आज दोपहर 2.30 बजे से मोटेरा में होगा गुलाबी गेंद से सीरीज का तीसरा टेस्ट मैच

Zoom News : Feb 24, 2021, 08:37 AM
Delhi: इंग्लैंड के खिलाफ मौजूदा श्रृंखला का तीसरा टेस्ट मैच आज (बुधवार) से मोटेरा में खेला जाएगा। इस डे-नाइट टेस्ट में, टीम इंडिया विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) के फाइनल में पहुंचने के लिए अपने दावे को मजबूत करती दिखेगी। यह मैच दोपहर 2.30 बजे से खेला जाएगा। पिंक बॉल टेस्ट में, भारतीय टीम कोई जोखिम नहीं लेना चाहेगी और हार से बच जाएगी। अगले दो टेस्ट में से किसी एक में टीम इंडिया की हार डब्ल्यूटीसी के फाइनल में अपनी राह मुश्किल कर सकती है। भारत को फाइनल में पहुंचने के लिए सीरीज पर कब्जा करने की जरूरत है।

दरअसल, भारत को विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल के लिए क्वालीफाई करने के लिए 2-1 या 3-1 से सीरीज जीतने की जरूरत है। अगर टीम यहां तीसरा टेस्ट जीतती है, तो वह चौथे और अंतिम टेस्ट में ड्रॉ के साथ फाइनल में भी बनेगी। कप्तान विराट कोहली ने कहा है कि हमारी नजर मैच जीतने और ड्रॉ कराने पर नहीं है। हम दोनों मैच जीतने की कोशिश करेंगे।

इंग्लैंड ने भारत को चेन्नई में खेले गए पहले टेस्ट में हराया था, जबकि टीम इंडिया ने अगले टेस्ट में श्रृंखला को उलट दिया था, और श्रृंखला 1-1 से बराबर कर ली थी। मोटेरा की पिच दोनों टीमों के लिए नई है। अब तक, भारतीय टीम ने गुलाबी गेंद से केवल दो टेस्ट मैच खेले हैं।

पिछले साल दिसंबर में, एडिलेड में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला गया पहला टेस्ट गुलाबी गेंद से खेला गया था, जहाँ टीम इंडिया को करारी हार का सामना करना पड़ा था। भारतीय टीम दूसरी पारी में केवल 36 रन पर सिमट गई, जो उनके टेस्ट इतिहास का सबसे कम स्कोर है।

इंग्लैंड ने आखिरी टेस्ट मार्च 2018 में ऑकलैंड में न्यूजीलैंड के खिलाफ गुलाबी गेंद से खेला था। भारत ने नवंबर 2019 में बांग्लादेश के खिलाफ पहला डे-नाइट टेस्ट खेला।

ऐसी संभावना है कि भारत तीसरे टेस्ट के लिए टीम में तीन स्पिनरों को उतारने की रणनीति बदल सकता है। चेन्नई में खेले गए पहले दो टेस्ट में, भारतीय टीम में तीन स्पिनर शामिल थे।

भारत के पहले दिन-रात्रि टेस्ट में तेज गेंदबाज उमेश यादव ने 8 विकेट लिए। यह भारत के लिए राहत की बात है कि उमेश ने फिटनेस टेस्ट पास कर लिया है और उन्हें अगले दो टेस्टों के लिए टीम में शामिल होने के लिए फिट घोषित कर दिया गया है। इस बीच, ईशांत शर्मा अपने 100 वें टेस्ट के लिए भी तैयार हैं।

हालांकि, टीम के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा के अनुसार, पिच स्पिनरों के लिए मददगार है और अन्य टेस्ट की तुलना में इस पिच में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

तीसरे टेस्ट के लिए इंग्लैंड में जेम्स एंडरसन और जोफ्रा आर्चर शामिल हो सकते हैं। ये दोनों तेज गेंदबाज दूसरे टेस्ट में शामिल नहीं थे। इंग्लैंड की रोटेशन नीति के कारण एंडरसन को टीम से बाहर रखा गया, जबकि आर्चर चोट के कारण इस मैच में नहीं खेल सके।

इंग्लैंड के बल्लेबाजी क्रम की जिम्मेदारी एक बार फिर कप्तान जो रूट और बेन स्टोक्स के कंधों पर होगी। हालांकि, जॉनी बेयरस्टो की टीम में वापसी के साथ, इंग्लिश टीम का बल्लेबाजी क्रम थोड़ा मजबूत होने की उम्मीद है।


टीमें इस प्रकार हैं -

भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, मयंक अग्रवाल, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे (उप-कप्तान), केएल राहुल, हार्दिक पंड्या, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रिद्धिमान साहा (विकेट कीपर), आर अश्विन, आर अश्विन। कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, वाशिंगटन सुंदर, इशांत शर्मा, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, उमेश यादव।

इंग्लैंड: जो रूट (कप्तान), जेम्स एंडरसन, जोफ्रा आर्चर, जॉनी बेयरस्टो, डोमिनिक बेस, स्टुअर्ट ब्रॉड, रोरी बर्न्स, जैक क्रॉली, बेन फॉक्स, डैन लॉरेंस, जैक लीच, ओली पोप, डोम सिबली, बेन स्टोक्स, एली स्टोन, क्रिस वोक्स, मार्क वुड

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER