देश / युवती ने IAS बनने के लिए छोड़ दी मैनेजर की नौकरी, लेकिन बन गयी कचरा बीनने वाली

Zoom News : Nov 02, 2020, 06:49 AM
हैदराबाद की रहने वाली संजय ने डिप्रेशन में एक मल्टीनेशनल कंपनी के एचआर मैनेजर की नौकरी छोड़ दी। मस्तिष्क की बीमारी आगे बढ़ी और 'कचरा बीनने वाली' बन गई। आठ महीने पहले घर छोड़ दिया। घर से निकलने और खाने और भटकने के बाद, वह लगभग डेढ़ हजार किलोमीटर दूर हैदराबाद से गोरखपुर पहुंची।

वारंगल के रहने वाले रजनी टोपा 23 जुलाई को गोरखपुर के तिवारीपुर पुलिस स्टेशन के पास मिले थे। वह डस्टबिन के पास फेंके गए सूखे चावल खा रहे थे।

वहां मौजूद लोगों ने पुलिस को इस बारे में सूचना दी। जब पुलिस मौके पर पहुंची, तो उन्हें देखकर वह धाराप्रवाह अंग्रेजी बोलने लगी। उसने हिंदी भी थोड़ी बहुत बोली। पुलिसकर्मियों ने उसे महिला मातृ चरित्र चैरिटेबल फाउंडेशन को सौंप दिया। रजनी का इलाज संस्थान में शुरू हुआ, जिससे उसकी हालत में सुधार हुआ।

रजनी के पिता ने मातृछाया के अधिकारियों को बताया कि वर्ष 2000 में, उन्होंने IAS बनने का इरादा बनाया, यदि उन्होंने अपनी एमबीए की पढ़ाई प्रथम श्रेणी से उत्तीर्ण की। उन्होंने दो बार सिविल सेवा की परीक्षा दी, लेकिन दोनों बार असफल रहे। इसके बाद वह डिप्रेशन में रहने लगी। अवसाद से बचने के लिए, उन्होंने एचआर के लिए काम किया लेकिन वह भी नौकरी से चूक गए।

इसके बाद, मानसिक संतुलन तेजी से बिगड़ने लगा। नवंबर में, वह घर से चली गई और फिर गोरखपुर चली गई। 23 जुलाई को उसे पुलिस ने मां को सौंप दिया।

जब उपचार और परामर्श ने रजनी की स्थिति में सुधार किया, तो उसने घर का पता बताया। रजनी का परिवार हनमकोंडा, वारंगल, तेलंगाना में रहता है। मातृछाया की टीम ने उनके परिवार के सदस्यों से संपर्क किया। परिवार में एक विकलांग पिता, एक बूढ़ी माँ और एक भाई शामिल हैं, लेकिन तीनों ने गोरखपुर आने से इनकार कर दिया। इसके बाद, मातृछाया की टीम ने रजनी को विमान से लिया और उसके घर पहुंची।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER