COVID-19 Update / दुनिया को चीनी कोरोना वैक्सीन पर भरोसा नहीं, इस देश के लोग डरे

Zoom News : Dec 30, 2020, 09:32 AM
China: इस्लामाबाद दुनिया के बड़े देश और दवा कंपनियाँ कोरोनावायरस वैक्सीन बनाने में लगे हुए हैं। चीन ने कोरोना वायरस का टीका भी बनाया है। हालांकि, अधिकांश देश चीन के टीके खरीदने के लिए आगे नहीं आ रहे हैं। पूरी दुनिया में लोग चीन के सीएनबीजी वैक्सीन के बारे में आशंकित हैं। इंडोनेशिया और इंडोनेशिया में, चीनी वैक्सीन पर ध्यान नहीं गया। यहां तक ​​कि चीन का करीबी दोस्त पाकिस्तान भी उसके टीके पर भरोसा नहीं कर रहा है। पाकिस्तान में, चीनी वैक्सीन के केवल दो नैदानिक ​​परीक्षण किए जा रहे हैं और इसे सरकारी अधिकारियों द्वारा स्थापित किया जाना है। पाकिस्तान के लोगों का मानना ​​है कि चीनी वैक्सीन की गुणवत्ता अच्छी नहीं है।


पाकिस्तान के लोग भरोसा नहीं कर पा रहे हैं

चीन इस मुश्किल स्थिति में वैक्सीन कूटनीति के जरिए गरीब देशों पर हावी होना चाहता है। पिछले 70 वर्षों में, चीन ने पाकिस्तान में सड़कों, रेल नेटवर्क और बिजली स्टेशनों के विकास और निर्माण में $ 70 बिलियन का निवेश किया है। पाकिस्तान में, चीनी वैक्सीन के लिए विश्वास पैदा नहीं किया जा रहा है, इससे सरकारी स्तर पर टीकाकरण के लिए कठिनाइयों में वृद्धि होगी। ऐसे में पाकिस्तान की राजनीतिक परेशानियां बढ़ेंगी।

वैक्सीन कूटनीति को भी झटका लगा

अमेरिका और यूरोप में फार्मास्युटिकल कंपनियों ने अपने टीके की सुरक्षा और प्रभावशीलता के बारे में आंकड़े प्रकाशित किए हैं और टीका भी वितरित करना शुरू कर दिया है। चीन के वैक्सीन के लिए बहुत कम देश आगे आ रहे हैं। इस अनिश्चितता ने एक बार फिर एशिया, अफ्रीका और दक्षिण अमेरिकी देशों तक पहुंचने की चीन की रणनीति को झटका दिया है।

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियन ने एक ट्वीट में कहा कि चीन निर्मित टीके उन सरकारों के लिए एकमात्र विकल्प हो सकते हैं जिन्हें अभी तक वैक्सीन नहीं मिली है क्योंकि अमीर देशों ने पहले ही अनुमानित 12 बिलियन वैक्सीन के तीन चौथाई भाग बना लिए हैं। अपने लिए आरक्षित रखा है। इसके साथ ही उन्होंने इन देशों की कोल्ड चेन समस्या की ओर इशारा किया और कहा कि इन टीकों को दूसरों की तुलना में अधिक व्यापक रूप से वितरित किया जा सकता है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER