Weather Update / बढ़ती ठंड के बीच यहाँ होगी झमाझम बारिश, इन राज्यो में शीतलहर का अलर्ट

Zoom News : Jan 03, 2023, 11:54 AM
Weather Update: देशभर के कुछ राज्यों में कड़ाके की ठंड से लोगों का हाल बेहाल है. पूरे उत्तर भारत में भीषण ठंड का प्रकोप जारी है. मैदानी इलाकों में भीषण ठंड पड़ रही है. IMD के अनुसार, फिलहाल मौसम का मिजाज ऐसे ही बना रहेगा और लोगों को इससे राहत मिलने की कोई उम्मीद नहीं है. दिल्ली NCR, समेत जम्मू-कश्मीर, हिमाचल, उत्तराखंड, पंजाब, राजस्थान, मध्यप्रदेश, बिहार समेत कई इलाकों में हाड़ कंपाने वाली ठंड पड़ रही है.

कोहरे के चलते ट्रेन

ठंड के साथ उत्तर भारत में धुंध और कोहरे ने भी लोगों को परेशान कर रखा है. धुंध  और घने कोहरे (Fog) की वजह से कई जगहों पर सुबह के समय विजिबिलिटी शू्न्य तक पहुंत जाती है. इससे कई ट्रेन (Train cancelled) भी प्रभावित भी हो रही हैं, जिन्हें रद्द भी करना पड़ रहा है. इसी के साथ आम जनजीवन के यातायात काफी प्रभावित हो रही है. इससे यात्रियों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है.

इन राज्यों में रहेगा शून्य पारा

मौसम विभाग के मुताबिक, आने वाले कुछ दिनों तक गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के पहाड़ों पर बर्फबारी (Snowfall) के साथ बारिश के जारी रहने की संभावना है. पहाड़ी इलाकों में बीते कई दिनों से लगातार हो रहे हिमपात की वजह से टेंपरेचर का पारा गिरकर शून्य से नीचे यानी माइनस में चला गया है.

पहाड़ों पर चल रही ठंड़ी हवाओं के कारण उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में सर्दी तेजी से बढ़ गई है. कई जगहों पर बीते दिनों से शीतलहर जैसे हालात हैं. ठंड इस कदर है कि लोगों ने अपने आपको घरों में कैद कर रखा है. जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, मध्यप्रदेश, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, समेत कई राज्यों में टेंपरेचर पारा तेजी से लुढ़कता जा रहा है. इससे लोगों की मुश्किलें लगातार बढ़ती जा है.

इन इलाकों में बारिश के आसार

Skymet वेदर की रिपोर्ट के मुताबिक, पंजाब, हरियाणा, उत्तरी राजस्थान, बिहार, उत्तर प्रदेश और दिल्ली के कुछ हिस्सों में घने से बहुत घना कोहरा छाया हुआ है. पंजाब, हरियाणा और उत्तरी राजस्थान के कुछ हिस्सों में शीतलहर (Cold Wave) की स्थिती बनी हुई है. ऐसी संभावना है कि लगभग पूरे देश में मौसम शुष्क रहेगा. बारिश (Rainfall) केवल तटीय आंध्र प्रदेश के साथ-साथ तटीय तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में देखी जाएगी.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER