ODI World Cup 2023 / भारत को वर्ल्ड चैंपियन बनाएंगे ये 15 खिलाड़ी- कर लो जश्न की तैयारी!

Zoom News : Jun 27, 2023, 06:37 PM
ODI World Cup 2023: 8 अक्टूबर, 2023. वो तारीख, जब भारतीय क्रिकेट टीम 12 साल बाद फिर से वर्ल्ड चैंपियन बनने के अपने अभियान की शुरुआत करेगी. चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में भारतीय टीम पांच बार की चैंपियन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे वर्ल्ड कप में अपना पहला मैच खेलेगी. सवाल ये है कि वो कौन से खिलाड़ी हैं, जो भारत का खिताब का इंतजार खत्म करवा सकते हैं, जो भारत को वर्ल्ड चैंपियन बना सकते हैं.

मंगलवार 27 जून को वनडे वर्ल्ड कप के पूरे शेड्यूल का ऐलान हो गया. करीब 7 हफ्ते (46 दिन) के इस टूर्नामेंट में हर टीम लीग स्टेज में 9 मैच खेलेगी, जिसके बाद सेमीफाइनल और फाइनल की तस्वीर और विजेता की तकदीर साफ होगी. शेड्यूल का इंतजार तो खत्म हो गया है लेकिन अब चर्चा टीम को लेकर हो रही है. किसे जगह मिलेगी, कौन बाहर होगा?

तीन खिलाड़ियों का इंतजार

हर वर्ल्ड कप की तरह इस बार भी टूर्नामेंट के लिए 15 खिलाड़ियों का स्क्वाड ही चुना जा सकेगा. भारतीय टीम पिछले कुछ महीनों से फिटनेस की समस्या के कारण अपने कई खिलाड़ियों के बिना ही खेल रही है. इसमें जसप्रीत बुमराह, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल और ऋषभ पंत सबसे अहम हैं. इनमें भी पंत का खेलना अभी भी मुश्किल है लेकिन बाकी तीनों फिट हो सकते हैं, तो भारत की ताकत बढ़नी तय है.

सूर्यकुमार या श्रेयस अय्यर?

भारतीय टीम की बैटिंग की बात करें तो टॉप ऑर्डर के पहले तीन स्थान तो साफ हैं- कप्तान रोहित शर्मा, शुभमन गिल की ओपनिंग जोड़ी और तीसरे नंबर पर विराट कोहली. मिडिल ऑर्डर सबसे ज्यादा सोच-विचार का मामला है. अगर श्रेयस अय्यर फिट रहते हैं और टूर्नामेंट शुरू होने से पहले मैच प्रैक्टिस हासिल कर लेते हैं, तो चौथे नंबर पर उनकी जगह तय हो जाएगी.

सूर्यकुमार यादव की जगह को लेकर सबसे ज्यादा सवाल बने रहेंगे और वर्ल्ड कप से पहले जितने मौके मिलने हैं, उसमें अगर वो खुद को इस फॉर्मेट में साबित करते हैं, तो उनकी स्क्वाड में जगह पक्की रहेगी. अच्छी फॉर्म की स्थिति में वह अय्यर की जगह भी ले सकते हैं.

कौन होगा विकेटकीपर?

विकेटकीपर का मसला भारत के लिए थोड़ा परेशान करने वाला है. पंत की कमी यहां खलेगी. उनके विकल्प के रूप में इशान किशन स्वाभाविक पसंद नजर आते हैं और वो स्क्वाड में जगह बना सकते हैं लेकिन उनको संजू सैमसन से टक्कर मिल सकती है. इसकी बड़ी वजह मिडिल ऑर्डर या फिनिशर के रूप में सैमसन की काबिलियत उन्हें इशान से आगे रखती है.

इसके बावजूद विकेटकीपर-बल्लेबाज के रूप में पहली पसंद केएल राहुल ही होंगे. इसकी एक बड़ी वजह उनका बैकअप ओपनर की जिम्मेदारी निभाना भी है. साथ ही मिडिल ऑर्डर में उनका प्रदर्शन भी अच्छा रहा है.

ऑलराउंडर और बॉलर्स का स्लॉट फिक्स

टीम इंडिया के पास ऑलराउंडरों के अच्छे विकल्प हैं. हार्दिक पंड्या और रवींद्र जडेजा न सिर्फ स्क्वाड में बल्कि प्लेइंग इलेवन का भी हिस्सा रहेंगे. यहां पर सवाल ये है कि बैकअप के रूप में स्पिन-ऑलराउंडर अक्षर पटेल को जगह मिलेगी या पेसर-ऑलराउंडर शार्दुल ठाकुर को. अक्षर का पलड़ा इस मामले में भारी दिखता है.

गेंदबाजी में भारत के पास दमदार विकल्प हैं लेकिन सबसे जरूरी है जसप्रीत बुमराह की फिटनेस. अगर वह फिट हैं, तो टीम इंडिया के पास बुमराह के अलावा मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज उपलब्ध रहेंगे. जरूरत के मुताबिक 3 पेसर या दो पेसर के साथ उतरा जा सकता है. जहां तक स्पिनरों का सवाल है तो कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल का स्क्वाड में होना तय है लेकिन प्लेइंग इलेवन में शायद ही दोनों साथ उतरें.

वर्ल्ड कप के लिए संभावित स्क्वाड

रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, केएल राहुल (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER