IND vs Wi / टीम इंडिया के यह 3 बड़े खिलाड़ी वेस्टइंडीज दौरे से रहेंगे बाहर, जानें किसे मिल सकता है मौका

Zoom News : Jun 22, 2023, 09:29 AM
IND vs Wi: भारतीय टीम 12 जुलाई से वेस्टइंडीज के खिलाफ दो टेस्ट मैचों के साथ अपने एक महीने लंबे दौरे की शुरुआत करेगी। दो रेड बॉल मैच के बाद टीम को यहां तीन वनडे और पांच टी20 मैचों की सीरीज भी खेलनी है। 13 अगस्त तक यह दौरा चलेगा। इसके बाद टीम आयरलैंड के खिलाफ एक छोटी श्रंखला खेलेगी और फिर एशिया कप 2023 की 31 अगस्त से शुरुआत होनी है। पर इससे पहले एक बड़ी खबर जो निकलकर आ रही है। उस मुताबिक टीम इंडिया के तीन बड़े खिलाड़ी इस पूरे दौरे से बाहर रहेंगे। दरअसल यह तीनों खिलाड़ी इंजरी की समस्या से जूझ रहे थे।

आपको बता दें कि भारतीय टीम ने हाल ही में फरवरी-मार्च में बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी खेली थी। उसके बाद आईपीएल में भी यह तीनों खिलाड़ी बाहर रहे थे। फिर वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल के लिए भी टीम इंडिया को इन तीनों ही खिलाड़ियों की सेवा नहीं मिल पाई। गौरतलब है कि इन तीनों खिलाड़ियों के अलावा ऋषभ पंत भी टीम का हिस्सा नहीं हैं। उनका दिसंबर में भयंक रोड एक्सीडेंट हुआ था। जिसके बाद मुंबई में उनके घुटने की सर्जरी भी हुई थी। अभी किसी को कुछ पता नहीं है कि कबतक उनकी क्रिकेट फील्ड पर वापसी हो पाएगी। हालांकि, कुछ दिनों पहले एक वीडियो सामने आया था जिसमें दिख रहा था कि वह अब सहारा छोड़कर अपने पैरों पर चला शुरू कर चुके हैं और हल्की ट्रेनिंग भी शुरू कर दी है।

कौन हैं वो 3 खिलाड़ी?

दरअसल हम बात कर रहे हैं केएल राहुल, श्रेयस अय्यर और जसप्रीत बुमराह की। अगर एक-एक करके बात करें तो जसप्रीत बुमराह पिछले साल सितंबर से बाहर हैं। उनकी ऑस्ट्रेलिया सीरीज में वापसी हुई थी लेकिन पूरी सीरीज भी वह नहीं खेल पाए थे। इसके बाद अब लगभग पूरे एक साल बाद सितंबर 2023 में वह एशिया कप के दौरान ब्लू जर्सी में नजर आ सकते हैं। वहीं केएल राहुल को आईपीएल 2023 के दौरान चोट लगी थी। वह कुछ ही मैच खेलकर बाहर हो गए थे। उनकी वापसी को लेकर भी यही कहा जा रहा है कि वह एशिया कप तक फिट हो जाएंगे। वहीं श्रेयस अय्यर के बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी के दौरान इंजरी हुई थी। वह भी विदेश में सर्जरी करवाने गए थे। एक बीसीसीआई के सीनियर अधिकारी ने मीडिया से कहा है कि, इन तीनों खिलाड़ियों का आगामी विंडीज टूर से बाहर रहना तय है। यानी यह तीनों चयन के लिए उपलब्ध नहीं रहेंगे।

किसे मिल सकता है मौका?

अब अगर मौके की बात करें तो टीम के अंदर कई चर्चाएं हैं युवा खिलाड़ियों के नाम पर। यशस्वी जायसवाल, सरफराज खान जैसे खिलाड़ी बल्लेबाजों के लिए बड़े दावेदार हैं। तो गेंदबाजी में टीम के पास मुकेश कुमार के रूप में बेंच पर बैठा एक शानदार पेसर है। इसके अलावा मोहम्मद सिराज, मोहम्मद शमी, उमेश यादव, अर्शदीप सिंह जैसे खिलाड़ी टीम के पास मौजूद हैं। व्हाइट बॉल में हार्दिक पांड्या के रूप में टीम के पास एक अतिरिक्त पेसर है। देखना होगा कि टीम मैनेजमेंट किन खिलाड़ियों पर दांव लगाता है। फिलहाल अभी टीम का ऐलान बाकी है। खबरों के मुताबिक अगले हफ्ते कभी भी इस दौरे के लिए टीम सामने आ सकती है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER