Cricket / पंत के करियर के लिए खतरा बनेंगे ये 3 विकेटकीपर, छीन सकते हैं वनडे और T20 टीम में जगह

Zoom News : Feb 24, 2023, 01:59 PM
Rishabh Pant: भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत के लिए आने वाला समय बहुत मुश्किल भरा साबित होगा. दरअसल, भीषण कार एक्सीडेंट के बाद ऋषभ पंत कम से कम 6-7 महीने तक तो टीम इंडिया के लिए क्रिकेट के मैदान पर वापसी नहीं कर सकते हैं. ऋषभ पंत IPL 2023 सीजन से भी बाहर रहेंगे. कुल मिलाकर अगस्त 2023 तक तो क्रिकेट के मैदान पर ऋषभ पंत की वापसी मुमकिन नहीं लग रही है. ऐसे में टीम इंडिया में ऋषभ पंत की जगह को खतरा है. भारत के पास ऐसे 3 खतरनाक विकेटकीपर बल्लेबाज हैं, जो वनडे और टी20 क्रिकेट में ऋषभ पंत की जगह को छीन सकते हैं. ये 3 विकेटकीपर ऋषभ पंत से भी बेहद खतरनाक और विस्फोटक हैं. आइए एक नजर डालते हैं, उन 3 खतरनाक विकेटकीपर बल्लेबाजों पर जो वनडे और टी20 टीम में ऋषभ पंत की जगह को खा सकते हैं. 

1. ईशान किशन

ऋषभ पंत का लंबे समय तक क्रिकेट के मैदान से दूर रहना विस्फोटक विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान किशन के लिए किसी सुनहरे अवसर से कम नहीं होगा. ऋषभ पंत की गैरमौजूदगी में ईशान किशन भारत की वनडे और टी20 टीम में खेलने के प्रबल दावेदार हैं. भारतीय टीम मैनेजमेंट ईशान किशन को 17 मार्च से शुरू हो रही ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 3 मैचों की वनडे सीरीज में मौका दे सकती है. ईशान किशन ने पिछले साल 10 दिसंबर 2022 को बांग्लादेश के खिलाफ चटगांव वनडे में 131 गेंदों पर 210 रनों की ऐतिहासिक पारी खेली थी. मुमकिन है कि ईशान किशन को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 17 मार्च से शुरू हो रही 3 मैचों की वनडे सीरीज में खेलने का मौका मिलेगा. ऐसे में ईशान किशन टीम इंडिया में ऋषभ पंत की जगह को खा सकते हैं. बाएं हाथ के युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान किशन को ऋषभ पंत से भी बेहद खतरनाक माना जाता है.

2. संजू सैमसन 

भारत के एक और विस्फोटक विकेटकीपर बल्लेबाज संजू सैमसन को अक्सर ऋषभ पंत की मौजूदगी की वजह से टीम इंडिया से अंदर-बाहर होना पड़ता रहा है. ऋषभ पंत अब 6-7 महीने तक क्रिकेट के मैदान से दूर रहेंगे. ऐसे में संजू सैमसन के पास मौका है कि वह अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी और कातिलाना विकेटकीपिंग का जलवा दिखाते हुए भारतीय टीम में अपनी जगह को पक्का कर लें. संजू सैमसन मिडिल ऑर्डर में उतरकर बल्लेबाजी में बड़े-बड़े शॉट लगाते हैं. उनके पास काबिलियत है कि वह किसी भी गेंदबाजी क्रम की धज्जियां उड़ा सकते हैं. संजू सैमसन को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए तो नहीं चुना गया है, लेकिन वह IPL 2023 में शानदार प्रदर्शन कर टीम इंडिया में वापसी कर सकते हैं. संजू सैमसन टीम इंडिया में अपनी जगह को पक्का कर सकते हैं. ऐसे में ऋषभ पंत के लिए टीम इंडिया में एक बार फिर वापसी करना मुश्किल हो जाएगा. 

3. केएल राहुल

केएल राहुल टीम इंडिया में बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत की जगह के लिए सबसे बड़ा खतरा साबित होंगे. केएल राहुल को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 17 मार्च से शुरू हो रही तीन मैचों की वनडे सीरीज में बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन में उतारा जाएगा. केएल राहुल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 17 मार्च से शुरू हो रही वनडे सीरीज में वापसी करेंगे तो वह विकेटकीपर बल्लेबाज के तौर पर टीम इंडिया की पहली पसंद होंगे. राहुल अगर विकेटकीपिंग करते हैं, तो ऋषभ पंत की जगह किसी एक्स्ट्रा ऑलराउंडर को मौका दिया जा सकता है, जो टीम इंडिया को और भी ज्यादा बैलेंस देगा. ऋषभ पंत की गैरमौजूदगी में केएल राहुल को विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी भी दी जा सकती है. केएल राहुल इससे पहले भी टीम इंडिया के लिए विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी संभाल चुके हैं. विकेटकीपर बल्लेबाज के तौर पर केएल राहुल के सफल होने के बाद ऋषभ पंत के लिए टीम इंडिया में वापसी मुश्किल हो सकती है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER