क्रिकेट / करोड़ों के मालिक हैं ये 7 भारतीय क्रिकेटर, लेकिन फिर भी करते हैं सरकारी नौकरी

Zoom News : Sep 13, 2021, 07:44 PM
भारत के दिग्गज खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) और पूर्व कप्तान एमएस धोनी (MS Dhoni) जितने अपने खेल को लेकर दुनिया में फेमस हैं उतना ही वो अपनी कमाई की वजह से भी चर्चा में रहते हैं. रोज करोड़ों कमाने वाले ये क्रिकेटर सरकारी नौकरी भी करते हैं. इतना ही नहीं ऐसे और भी खिलाड़ी हैं जो अपने खेल के साथ-साथ ये जिम्मेदारी निभाते हैं.

युजवेंद्र चहल

बेहद ही कम समय में युजवेंद्र चहल ने पूरी दुनिया में अपना एक बड़ा नाम बना लिया है. अपनी फिरकी के जादू से चहल ने इंटरनेशनल क्रिकेट में अपनी अलग पहचान बनाई. लेकिन ये बात बहुत ही कम लोग जानते हैं कि इसके अलावा चहल 'इनकम टैक्स डिपार्टमेंट' में इंस्पेक्टर के पद पर भी तैनात हैं. 

उमेश यादव

उमेश यादव ने टीम इंडिया को कई बार जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई है. हालांकि बचपन से ही उमेश पुलिस और आर्मी में नौकरी करना चाहते थे, लेकिन ऐसा हो नहीं पाया. हालांकि उन्होंने 2017 में भारतीय रिजर्व बैंक में असिस्टेंट मैनेजर का पद दिया गया.

कपिल देव

कपिल देव भारत को पहला वर्ल्ड कप दिलाने वाले कप्तान थे. इस ऑलराउंडर के योगदान की वजह से उन्हें 2008 में इंडियन आर्मी में लेफ्टिनेंट कर्नल का पद दिया गया था. इसके अलावा 2019 में कपिल देव को हरियाणा स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी का चांसलर भी नियुक्त किया गया था.

जोगिंदर शर्मा

2007 टी20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया जब चैंपियन बनी थी तो आखिरी ओवर जोगिंदर शर्मा ने किया और टीम को जीत दिलाई थी. हालांकि वे ज्यादा वक्त तक टीम का हिस्सा नहीं रहे और बाहर हो गए. लेकिन अब जोगिंदर हरियाणा पुलिस में डीएसपी के पद पर कार्यरत हैं.

हरभजन सिंह

टीम इंडिया के सबसे सफल स्पिन गेंदबाजों में हरभजन का नाम सबसे पहले आता है. इस खिलाड़ी ने टेस्ट में 700 से अधिक विकेट लिए हैं और उनको इस योगदान के लिए पंजाब पुलिस में डीएसपी बनाया गया है.

सचिन तेंदुलकर

दुनिया के सबसे सफल क्रिकेटरों में से सबसे पहले सचिन तेंदुलकर का नाम आता है. सचिन को उनकी सफलता के लिए इंडियन एयरफोर्स की तरह से सम्मानित किया गया था और साथ ही 2010 में सचिन को इंडियन एयरफोर्स का ग्रुप कैप्टन बनाया गया था. 

महेंद्र सिंह धोनी

टीम इंडिया के सबसे सफल कप्तान एमएस धोनी बचपन से ही आर्मी में जाना चाहते थे और भारतीय टीम को ऊंचाइयों पर पहुंचाने के बाद धोनी का ये सपना पूरा हुआ. 2015 में धोनी को भारतीय सेना के लेफ्टिनेंट कर्नल के रूप में नियुक्त किया गया. माही अक्सर अपने खाली समय में भारतीय सेना के नौजवानों के साथ वक्त बिताते हैं. 


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER