दुनिया / ये लोग हो गये जानबूझकर कोरोना पॉजिटिव, 4-4 लाख रुपए मिलें

Vikrant Shekhawat : Dec 27, 2020, 08:50 AM
ENG: अगले महीने लंदन में ह्यूमन चैलेंज ट्रायल होने वाला है। लंदन के रॉयल फ्री हॉस्पिटल में होने जा रहे इस ट्रायल में लगभग 2500 ब्रिटिश लोग जानबूझकर कोरोना पॉजिटिव होने वाले हैं। जिसके बाद इन लोगों पर वैक्सीन का परीक्षण किया जाएगा। इस परीक्षण में, स्वस्थ लोगों को पहले कोरोना वायरस पॉजिटिव दिया जाएगा और फिर उन्हें वैक्सीन दिया जाएगा और इसके परिणामों की निगरानी की जाएगी कि यह वैक्सीन काम कर रही है या नहीं। इससे पहले भी मलेरिया, टाइफाइड और फ्लू जैसी बीमारियों के लिए इस तरह के प्रयोग किए जा चुके हैं।

ये परीक्षण किए जा रहे हैं ताकि कोरोना वैक्सीन के काम में तेजी लाई जा सके। ये सभी लोग 18 से 30 साल के बीच के होंगे। कोरोना से मरने का जोखिम इस उम्र के लोगों में सबसे कम है। उन्हें रॉयल फ्री हॉस्पिटल के स्पेशलिस्ट क्लिनिक में समायोजित किया जाएगा और उनके लक्षणों की यहां निगरानी की जाएगी। दो से तीन सप्ताह के इस प्रयोग के लिए, इन लोगों को 4000 पाउंड मिलेंगे, जो भारतीय मुद्रा में लगभग 4 लाख रुपये होंगे।

18 साल का एलास्टर फ्रेजर भी इन परीक्षणों का एक हिस्सा है। उन्होंने बीबीसी 4 के साथ बातचीत में बताया कि उन्हें कम से कम दो सप्ताह तक एक क्लिनिक में बंद रखा जाएगा और उनके शरीर की निगरानी की जाएगी। उन्होंने कहा कि यदि यह परीक्षण सफल रहा, तो यह लाखों लोगों की जान बचा सकता है, इसलिए वे इस परीक्षण का हिस्सा बनने के लिए तैयार थे।

इसके अलावा, 29 वर्षीय जेनिफर राइट भी इन परीक्षणों का एक हिस्सा है। उन्होंने कहा कि मेरे कुछ दोस्त हैं जो चिकित्सा क्षेत्र में काम करते हैं और वे इस महामारी के दौरान सभी तरह के जोखिम उठाकर और अपनी जान पर खेलकर लोगों को बचा रहे हैं। इसी समय, हम में से कई लोग हैं जो घर पर सुरक्षित हैं। ऐसी स्थिति में, जब मुझे ऐसा अवसर मिला, तो मैं मना नहीं कर सका क्योंकि मैं जल्द से जल्द इस वायरस से बचाव के लिए वैक्सीन का इंतजार कर रहा हूं।

आपको बता दें कि इस तरह के परीक्षण 18 वीं शताब्दी में वैज्ञानिक एडवर्ड जेनर द्वारा शुरू किए गए थे, जब उन्होंने अपने बगीचे में काम करने वाले बेटे को वायरस से संक्रमित किया था ताकि पता लगाया जा सके कि क्या उसका टीका प्रभावी था। तब से, यह प्रयोग कई घातक बीमारियों के लिए बहुत प्रभावी साबित हुआ है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER