IND vs SA / ये खिलाड़ी रोहित शर्मा के ​बड़े कीर्तिमान को तोड़ने के लिए तैयार, मंडराया खतरा

Zoom News : Dec 08, 2023, 12:14 PM
IND vs SA: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच बड़ी सीरीज शुरू होने वाली है। तीन टी20 इंटरनेशनल मुकाबले और तीन वनडे के बाद दो टेस्ट मैच भी खेले जाने वाले हैं। टी20 सीरीज का आगाज पहले होगा, इसलिए उसके लिए चुनी गई टीम इंडिया साउथ अफ्रीका पहुंच चुकी है और तैयारी भी जारी है। टी20 और वनडे सीरीज के लिए रोहित शर्मा को आराम दिया गया है, वहीं टी20 में सूर्यकुमार यादव को कप्तानी की जिम्मेदारी दी गई है। इस बीच रोहित शर्मा के एक बड़े कीर्तिमान पर खतरा मंडरा रहा है और हो न हो, टी20 सीरीज में वो टूट भी जाए। 

रोहित शर्मा ने बनाए हैं भारत बनाम साउथ अफ्रीका टी20 मैचों में सबसे ज्यादा रन 

भारत बनाम साउथ अफ्रीका टी20 मैचों में सबसे ज्यादा रन जिस बल्लेबाज ने बनाए हैं, उसका नाम रोहित शर्मा ही है। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अब तक 17 टी20 मुकाबले खेले हैं, जिसमें उनके नाम 420 रन दर्ज हैं। उनका औसत 28 का है और स्ट्राइक रेट 129.23 का है। उन्होंने साउथ अफ्रीका के खिलाफ एक शतक और दो अर्धशतक लगाए हैं। वे न केवल भारत की ओर से, बल्कि दोनों टीमों की ओर से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। लेकिन ये रिकॉर्ड उनके नाम ज्यादा दिन तक रहेगा, ऐसा नहीं लगता। 

डेविड मिलर तोड़ सकते हैं रोहित शर्मा का कीर्तिमान 

रोहित शर्मा के बाद दूसरे नंबर पर साउथ अफ्रीका के डेविड मिलर हैं। उन्होंने भारत के खिलाफ टी20 मैचों के 18 मैचों में 379 रन बना लिए हैं। यानी वे रोहित शर्मा से कुछ ही पीछे हैं। डेविड मिलर का औसत भी रोहित शर्मा से कहीं बेहतर 47.37 का है और स्ट्राइक रेट 161.96 का है। उन्होंने एक शतक और दो अर्धशतक लगाए हैं। रोहित शर्मा टी20 सीरीज नहीं खेल रहे हैं, इसलिए उनके रनों में इजाफा नहीं होगा, लेकिन डेविड मिलर सीरीज में हैं। वे चाहें तो एक ही मैच में नहीं तो कम से कम तीन मैचों की सीरीज में अगर 41 रन और बना लेते हैं तो रोहित शर्मा को पीछे करने में कामयाब हो जाएंगे। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER