देश / 1 फरवरी से बदल जाएंगे राशन कार्ड से संबंधित ये नियम, अब जरुरी होगा...

Zoom News : Jan 31, 2021, 08:08 AM
नयी दिल्ली। अन्नपूर्णा और अंत्योदय कार्ड धारकों सहित राशन कार्ड धारकों (राशन कार्ड धारक) को हर महीने बायोमेट्रिक पद्धति के बजाय मोबाइल ओटीपी और आईआरआईएस प्रमाणीकरण की मदद से राशन मिलेगा। द हिंदू में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, राशन कार्ड से संबंधित यह नियम 1 फरवरी 2021 से देश के तेलंगाना राज्य में लागू होगा। कोरोना महामारी के कारण फैलने वाले संक्रमण से सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए यह कदम उठाया गया है। कोविद 19 महामारी के कारण बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण बंद कर दिया गया है।

नागरिक आपूर्ति विभाग के अधिकारियों के अनुसार, सभी कार्ड धारकों को राशन लेने के लिए अपने आधार कार्ड को मोबाइल नंबर से जोड़ना होगा, ताकि ओटीपी उसे भेजा जा सके। यह निर्णय उच्च न्यायालय द्वारा जारी आदेश के दिशा-निर्देशों के अनुसार लिया गया है। दायर याचिका पर सुनवाई के बाद अदालत ने यह फैसला किया। इस याचिका में, बायोमीट्रिक प्रमाणीकरण के कारण कोरोना संक्रमण फैलने की संभावना थी।

हैदराबाद और तत्कालीन रंगारेड्डी जिले में आईरिस प्रमाणीकरण सुविधा की कमी के कारण, इन स्थानों पर मोबाइल ओटीपी के माध्यम से राशन सामग्री दी जाएगी। हैदराबाद की मुख्य राशन अधिकारी बी बाला माया देवी ने कहा कि 01 फरवरी को हैदराबाद में, सभी 670 फेयर शॉप में मोबाइल ओटीपी प्रमाणीकरण के माध्यम से राशन सामग्री वितरित की जाएगी।

इस जिले के लोगों को आधार कार्ड से जुड़े मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजा जाएगा। माया देवी ने सभी कार्ड धारकों को अपने आधार कार्ड को मोबाइल नंबर के साथ जोड़ने के लिए सुझाव दिया है। तेलंगाना राज्य में 87,44,251 राशन कार्ड धारक हैं। हैदराबाद जिले में कार्ड धारकों की संख्या 5,80,680 है, जबकि रंगारेड्डी में यह संख्या 5,24,656 है। मेडचल मल्कजगिरी में 4,94,881, विकाराबाद में 2,34,940।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER