Business / ये छह महारथी बना रहे इस बार का बजट, हर एक की है अपनी खास‍ियत...

Zoom News : Jan 11, 2023, 01:52 PM
Union Budget 2023: देश का आम बजट 1 फरवरी, 2023 को व‍ित्‍त मंत्री न‍िर्मला सीमारमण पेश करेंगी. पीएम मोदी के दूसरे कार्यकाल का यह आख‍िरी पूर्ण बजट है. महंगाई से राहत देने के ल‍िए इस बार के बजट में कई अहम घोषणाएं की जा सकती हैं. आइए जानते हैं 2023-24 के लिए आम बजट तैयार करने वाली टीम के बारे में-

व‍ित्‍त सच‍िव टीवी सोमनाथन 1987 बैच के तमिलनाडु कैडर के आईएएस अफसर हैं. साल 2015 से 2017 तक वह पीएमओ से जुड़े रहे. इस समय वह वित्त मंत्रालय में ड‍िपार्टमेंट ऑफ एक्‍सपेंडीचर की ज‍िम्‍मेदारी संभाल रहे हैं. सोमनाथन को अपने साथियों के बीच मददगार छव‍ि के ल‍िए जाना जाता है.

1987 बैच के आईएएस अफसर अजय सेठ की भी इस बार के बजट में अहम भूम‍िका रहने वाली है. वह आर्थिक मामलों के विभाग के सचिव हैं. इस कारण उन्‍हें बजट से जुड़ी सभी सलाह और सिफारिशों का विश्लेषण करने और फाइनेंशियल स्टेटमेंट को अंतिम रूप देने की जिम्मेदारी दी गई है.

डिपार्टमेंट ऑफ इनवेस्टमेंट एंड पब्लिक एसेट मैनेजमेंट के सचिव तुहिन कांत पांडे फाइनेंश‍ियल ईयर 2023 के ल‍िए सरकार के विनिवेश कार्यक्रम को तैयार करने की जिम्मेदारी दी है. वह 1987 बैच के ओडिशा कैडर के आईएएस अफसर हैं. एलआईसी के आईपीओ को लाने में उनकी अहम भूमि‍का रही है.

राजस्थान कैडर के आईएएस अफसर संजय मल्होत्रा को रेवेन्यू का अनुमान तय करने की ज‍िम्‍मेदारी दी गई है. पहले वह सरकारी कंपनी आरईसी ल‍िमि‍‍टेड के चेयरमैन और एमडी रह चुके हैं. टैक्स कलेक्शन में दिख रहे उछाल से उनकी स्‍ट्रेटजी को फायदा मिलेगा.

फ‍िलहाल फाइनेंशियल सर्विसेज के सेक्रेटरी की जिम्मेदारी संभाल रहे विवेक जोशी पहले होम म‍िन‍िस्‍ट्री में रजिस्ट्रार जनरल एंड सेंसेस कमिश्नर थे. जोशी वित्त मंत्रालय में नया चेहरा हैं. इससे पहले वह गुरुग्राम मेट्रोपॉलिटन डेवलपमेंट अथॉरिटी के सीईओ भी रह चुके हैं.

वी अनंत नागेश्वरन प‍िछले साल बजट पेश होने से कुछ द‍िन पहले ही चीफ इकोनॉमिक एडवाइजर नियुक्त किया गया था. आईआईएम अहमदाबाद से एमबीए करने वाले नागेश्वरन ने मैसाचुसेट्स एमरेस्ट यूनिवर्सिटी से फाइनेंस में पीएचडी पूरी की है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER