Savitri Jindal / मुकेश अंबानी को 73 साल की इस महिला ने कमाई में पछाड़ा, जिंदल परिवार की हैं मुखिया

Zoom News : Dec 20, 2023, 09:20 AM
Savitri Jindal: देश की सबसे वैल्यूएबल कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी को कमाई में इस महिला ने पीछे छोड़ दिया है. वह इस साल की सबसे अमीर महिला हैं. ओपी जिंदल ग्रुप की चेयरपर्सन सावित्री जिंदल की नेटवर्थ में 9.6 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है, जिससे वह भारत की अमीरों की लिस्ट में पांचवें स्थान पर पहुंची हैं. सावित्री जिंदल की नेटवर्थ 25.3 अरब डॉलर पहुंच गई है, जो उन्हें एशिया के सबसे बड़ी रईस महिला बना देती है.

इस मामले में अंबानी को किया पीछे

ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स के मुताबिक, मुकेश अंबानी की नेटवर्थ में इस साल करीब पांच अरब डॉलर का इजाफा हुआ है, जिससे उनकी नेटवर्थ 92.3 अरब डॉलर पहुंची है, और वे एशिया के सबसे बड़े रईस बने हुए हैं. ओपी जिंदल ग्रुप की चेयरपर्सन सावित्री जिंदल ने इस साल 9.6 अरब डॉलर की कमाई की है. इससे वह अंबानी को एक साल में कमाई के मामले में पछाड़ दिया है.

ग्रुप नई कंपनी को बाजार में कर सकता है लिस्ट

ओपी जिंदल ग्रुप के चेयरपर्सन के रूप में सावित्री जिंदल ने कई लिस्टेड कंपनियों को निर्देशित किया है, जिसमें जेएसडब्ल्यू स्टील, जिंदल स्टील एंड पावर, जेएसडब्ल्यू एनर्जी, जिंदल साव, और जिंदल स्टेनलेस शामिल हैं. पति की हेलीकॉप्टर दुर्घटना मौत के बाद सावित्री जिंदल ने ओपी जिंदल ग्रुप के चेयरपर्सन का कार्यभार संभाला और ग्रुप को नई ऊंचाइयों पर पहुंचाने का काम किया है. बता दें कि आने वाले साल में ओपी जिंदल ग्रुप ने जेएसडब्ल्यू सीमेंट की लिस्टिंग की योजना बनाई है, जिससे ग्रुप की वृद्धि को और बढ़ावा मिल सकता है.

इनकी भी चमकी किस्मत

इस साल के ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स के मुताबिक, एचसीएल के शिव नाडर ने नेटवर्थ में आठ अरब डॉलर की वृद्धि की है, जिससे उनकी नेटवर्थ 32.6 अरब डॉलर पर पहुंच गई है. उनकी एचसीएल में 61% हिस्सेदारी है, और इस साल कंपनी के शेयरों में 45% की तेजी आई है. इसी तरह, डीएलएफ के केपी सिंह की नेटवर्थ में भी बड़ी वृद्धि हुई है. उनकी नेटवर्थ इस साल सात अरब डॉलर की तेजी के साथ 15.4 अरब डॉलर पर पहुंच गई है, और उनकी कंपनी के शेयरों में 83% तेजी आई है. कुमार मंगलम बिड़ला और शापूर मिस्त्री की नेटवर्थ में भी इस साल 6.3 अरब डॉलर की तेजी आई है. इस साल कंपनी के शेयरों में वृद्धि के साथ, उनकी नेटवर्थ में बढ़ोतरी हुई है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER