देश / 6000 कर्मचारियों की छंटनी करेगी ये एयरलाइन, सालभर खड़े रहेंगे 100 विमान

AajTak : Jun 25, 2020, 04:33 PM
कोरोना संकट काल में एयरलाइन सेक्टर बुरी तरह प्रभावित हुआ है। यही वजह है कि दुनियाभर की एयरलाइन कंपनियों में कॉस्ट कटिंग या छंटनी की खबरें आ रही हैं। ताजा मामला ऑस्ट्रेलिया की दिग्गज एयरलाइन क्वांटास का है। न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक इस एयरलाइन ने 6,000 नौकरियों की कटौती की योजना बनाई है। इसके अलावा क्वांटास ने अपने 15,000 कर्मचारियों को छुट्टी पर भेजने का फैसला लिया है।


100 विमान नहीं भरेंगे उड़ान

इसके अलावा क्वांटास एयरलाइन का इरादा अपने 100 विमानों को एक साल या उससे अधिक समय तक खड़ा करने का है। कंपनी अपने छह शेष बोइंग 747 विमानों को भी तत्काल हटाने जा रही है। वहीं, क्वांटास ने अपनी लागत में अरबों डॉलर की कटौती करने और नई पूंजी जुटाने की घोषणा भी की है।


क्या कहा कंपनी के सीईओ ने?

एयरलाइन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एलन जॉयसी ने कहा कि पिछले कुछ साल से कम आमदनी की वजह से अब एयरलाइन काफी ‘छोटी’ हो गई है। उन्होंने कहा कि जिन कर्मचारियों को अवकाश पर भेजा गया है उनके करियर में एक बड़ी बाधा आ गई है। हम जो कदम उठा रहे हैं, उनसे हमारे हजारों लोग प्रभावित होंगे। बता दें कि कोरोना वायरस महामारी की वजह से दुनियाभर की एयरलाइन सेक्टर की कंपनियों का परिचालन लगभग ‘ठप’ है।


बोइंग ने भी किया था ऐलान


बीते दिनों बोइंग ने 12 हजार से अधिक लोगों की छंटनी का ऐलान किया था। विमान बनाने वाली अमेरिकी कंपनी बोइंग ने ये भी संकेत दिए थे कि आगे और लोगों को भी नौकरी से निकाल सकती है। बता दें कि बोइंग के कुल कर्मचारियों की संख्या करीब 1,60,000 है। कोरोना की वजह से एविएशन सेक्‍टर की ये सबसे बड़ी छंटनी मानी जा रही है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER