MP / यह क्षेत्र 1926 की बाढ़ में बदला, अजगरों की बस्ती है अजगर दादर

Zoom News : Dec 23, 2020, 05:39 PM
MP: पायथन दादर मध्य प्रदेश के मंडला में अजगर की कॉलोनी है। डोलोमाइट गुफाओं में बड़ी संख्या में अजगर निवास करते हैं। भारतीय रॉक पायथन प्रजाति के ये अजगर धूप में निकलने के लिए चिल करते हैं। चूंकि अजगर ठंडे रक्त की प्रजातियां हैं, इसलिए वे ठंड में डोलोमाइट चट्टानों पर धूप सेंकने के लिए निकल जाते हैं। अजगरों की यह कॉलोनी अब प्रसिद्ध हो रही है। अजगरों को देखने के लिए पर्यटक भी यहां पहुंच रहे हैं।

अजगरों के निपटारे को संरक्षित करने के लिए, वन विभाग ने इसे यहां वाइल्ड लाइफ सेंचुरी और वॉच टावर बनाने का प्रस्ताव भी भेजा है, जो अभी लंबित है। अगर आप चट्टानों के बीच बने खो (गुफाओं) से निकलने वाले अजगरों को देखना चाहते हैं, तो मध्य प्रदेश के मंडला जिले से बेहतर कोई जगह नहीं हो सकती।

दरअसल, मंडला जगन्मंडल रेंज में बड़ी संख्या में अजगर डोलोमाइट गुफाओं में पाए जाते हैं। ठंड के दिनों में अजगर धूप में निकलते हैं। यहाँ विशाल अजगर रेंगते हुए, चट्टानों पर धूप सेंकते और गुफाओं से आते हुए देखे जा सकते हैं। ड्रैगन को देखने के लिए यहां आने वाले पर्यटक रोमांचित होते हैं।

अजगर दादर में लगभग 30 डोलोमाइट गुफाएँ हैं। इन गुफाओं में अजगर रहते हैं। डोलोमाइट गुफाओं से बाहर आता है और अजगर डोलोमाइट चट्टानों पर अपने शरीर को गर्म करने के लिए निकलते हैं।

वन विभाग के अधिकारी ने कहा कि दादर में पाया गया अजगर भारतीय रॉक अजगर प्रजाति का है। अजगर ठंडी खून वाली प्रजाति है। डोलोमाइट चट्टानें जल्द ही गर्म होती हैं और देर से ठंडी होती हैं। इस कारण से, ठंड में, अजगर सुबह 10 बजे से दोपहर ढाई बजे तक धूप में निकलते हैं।

अजगरों की इस बस्ती को संरक्षित करने और इसे वन्य जीवन बनाने का प्रस्ताव पहले ही राज्य सरकार को भेजा जा चुका है, जिसकी स्वीकृति अभी तक नहीं मिली है। दूर से अजगरों को देखने के लिए वॉच टॉवर बनाने का प्रस्ताव भी लंबित है।

कहा जाता है कि वर्ष 1926 में आई बाढ़ के बाद यह क्षेत्र पूरी तरह से प्रदूषित हो गया था, तब चूहों, गिलहरियों आदि ने यहां अपना आश्रय बना लिया था, जो कि अजगरों का पसंदीदा भोजन माना जाता है। पायथन ने भी इस विनम्र स्थान को भोजन के लिए उपयुक्त बनाया और यह क्षेत्र अजगर दादर के नाम से जाना जाने लगा।

अजगर ठंडे खून वाली प्रजातियां हैं जिन्हें सर्दी के मौसम में अपनी प्रकृति के कारण धूप की जरूरत होती है, जिसके लिए वे बाहर जाते हैं। ये अजगर ग्रामीणों के लिए आकर्षण का केंद्र बन जाते हैं। अजगर, नर और मादा का यह जुड़ाव केवल इन दिनों देखा जाता है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER