Union Budget 2020 / ये बजट अर्थव्यवस्था को मजबूत करने वाला- पीएम मोदी

AajTak : Feb 01, 2020, 05:29 PM
Union Budget 2020: पीएम मोदी बोले- अर्थव्यवस्था की नींव को मजबूत करने का काम करेंगेबजट के बाद पीएम मोदी ने देश को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि मैं इस दशक के पहले बजट के लिए, जिसमें विजन भी है, एक्शन भी है, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और उनकी टीम को बहुत-बहुत बधाई देता हूं। उन्होंने कहा कि सरकार का लक्ष्य किसानों की आय दोगुनी करना है। नौजवानों के लिए नए अवसर पैदा होंगे। ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार बढ़ेगा। बजट में जिन नए रीफॉर्म्स का ऐलान किया गया है, वो हमारी अर्थव्यवस्था को गति देने, देश के प्रत्येक नागरिक को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने और इस दशक में अर्थव्यवस्था की नींव को मजबूत करने का काम करेंगे।

निर्मला ने टैक्स स्लैब में दी बड़ी छूट, लेकिन शर्तें लागू।।।वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को आम बजट को पेश किया। केंद्र सरकार ने टैक्स स्लैब में बड़ा बदलाव किया है और कुछ नई स्लैब पेश की हैं। लेकिन इसी के साथ कुछ शर्तें भी लगा दी गई है, जिसके हिसाब से लोगों को इस बदलाव का फायदा मिल पाएगा।

टैक्स स्लैब में क्या बदलाव हुआ है?

5% - 2.5 – 5 लाख कमाई पर।

10% - 5-7.5 लाख कमाई पर।

15% - 7.5 – 10 लाख कमाई पर।

20% - 10 – 12.5 लाख कमाई पर।

25% - 12.5 – 15 लाख कमाई पर।

30% - 15 लाख और अधिक से ऊपर की कमाई पर।

कैसे मिलेगी नई छूट?

वित्त मंत्री ने ऐलान किया है जो नई स्लैब लागू होगी वह वैकल्पिक होगी। अगर किसी टैक्स पेयर को इन सुविधाओं का लाभ लेना है तो उसे उन छूट का त्याग करना होगा, जो अभी तक मिलती आई हैं। यानी अगर आप पहले बीमा, निवेश, घर का किराया, बच्चों की स्कूल फीस जैसी कुल 70 मुद्दे हैं जिनपर मिलने वाली छूट को त्यागना होगा। पहले टैक्स भरते हुए इन सभी चीज़ों की जानकारी देने पर टैक्स में छूट मिलती थी।


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER