COVID-19 Update / इस देश में भी कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन पहुंचा, 70% से ज्यादा है खतरनाक

Zoom News : Dec 27, 2020, 04:33 PM
ब्रिटेन में उत्पन्न कोरोना वायरस का नया उत्परिवर्ती तनाव जापान तक पहुंच गया है। जापान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने इसकी पुष्टि की है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि कोरोना के नए संस्करण का पहला रोगी जो ब्रिटेन में पनपा है, जापान में पाया गया है। 18 दिसंबर से 21 दिसंबर तक, ब्रिटेन के 5 लोग जिन्हें कोरोना पॉजिटिव पाया गया है, वे जापान पहुंचे हैं। आपको बता दें कि जब तक ये लोग ब्रिटेन से वापस आ गए थे, तब तक जापान ने ब्रिटेन से लौटने वालों के लिए कड़े कदम नहीं उठाए थे।

इन पांच व्यक्तियों में, एक 60 वर्षीय बुजुर्ग को थकान और बुखार की शिकायत थी, जबकि 4 अन्य को स्पष्ट रूप से कोरोना के लक्षण दिखाई नहीं दिए। जापान के स्वास्थ्य मंत्री नोरीहिसा तामुरा ने कहा कि इन पांच लोगों की परीक्षण रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई। इसके बाद इन पांचों को एयरपोर्ट से क्वारेंटाइन सेंटर भेजा गया।

जापानी सरकार ब्रिटेन से आने के कारण इन पांच रोगियों के बारे में अधिक सतर्क थी। इसलिए, उनके स्वाब नमूने को विस्तृत जांच के लिए राष्ट्रीय संक्रामक रोग संस्थान में भेजा गया। यहां जांच के दौरान, यह पाया गया कि ये पांच व्यक्ति कोरोना के नए तनाव का शिकार हुए हैं।

70 प्रतिशत अधिक संक्रामक वायरस

जापानी स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, ब्रिटेन में विकसित होने वाले कोरोना वायरस का नया तनाव पुराने वायरस की तुलना में 70 प्रतिशत अधिक संक्रामक है।

जापान में कोरोना संक्रमण रोकथाम के टास्कफोर्स के प्रमुख शेगरू ओमी ने कहा कि कोरोना के नए वेरिएंट के प्रसार को रोकने के लिए और अधिक कड़े प्रतिबंधों की आवश्यकता होगी। बता दें कि 24 दिसंबर को जापान में कोरोना के 3762 नए मामले सामने आए हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER