नासा / अंतरिक्ष से ऐसा दिखा सूर्य ग्रहण, एस्ट्रोनॉट ने ऊपर से दिखाई तस्वीरें

AajTak : Dec 28, 2019, 09:49 AM
साल 2109 के आखिरी सूर्यग्रहण का नजारा दुनिया भर के लोगों ने देखा। यह पूर्ण सूर्यग्रहण नहीं था क्योंकि चंद्रमा की छाया सूर्य का पूरा भाग नहीं ढक पाई। अब अंतरिक्ष से भी ली गई सूर्यग्रहण की तस्वीरें जारी हो गई हैं, दरअसल, नासा के वैज्ञानिक और फिजियोलॉजिस्ट जेसिका मीर ने अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (ISS) से वार्षिक सूर्य ग्रहण की तस्वीरें ट्विटर पर पोस्ट की हैं।

उन्होंने लिखा जब चंद्रमा पृथ्वी और सूर्य के बीच की रेखा में है, तब यह तस्वीर अंतरिक्ष स्टेशन से ली गई है। और हमने क्षितिज के ठीक ऊपर पृथ्वी पर चंद्रमा की छाया देखी बता दें कि गुरुवार को सूर्य ग्रहण के नजारे का लुत्फ भारत समेत पूरी दुनिया ने लिया। सूर्य ग्रहण के दौरान बनी 'रिंग ऑफ फायर' ने सबकों अपनी तरफ आकर्षित किया।

5 घंटे 36 मिनट की कुल अवधि वाला सूर्य ग्रहण गुरुवार सुबह 8 बजे से शुरू हुआ और दोपहर 1 बजे 36 मिनट पर खत्म हो गया। अब ऐसा नजारा देखने के लिए अगले साल का इंतजार करना होगा।

क्यों चर्चा में रहा ये सूर्यग्रहण:

पूरी दुनिया इस बार सूर्यग्रहण चर्चा का विषय रहा। इस सूर्य ग्रहण को एन्यूलर सूर्य ग्रहण या रिंग ऑफ फायर सूर्य ग्रहण कहा जा रहा है। आखिर क्यों इस सूर्य ग्रहण को रिंग ऑफ फायर कहते हैं?

आंशिक सूर्य ग्रहण: 

आंशिक सूर्य ग्रहण का मतलब होता है जब सूर्य और पृथ्वी के बीच चंद्रमा आए तो पूरा सूर्य न ढंके। सिर्फ कोई एक छोटा हिस्सा चांद की परछाई से ढंक जाए। इसे आंशिक (Partial) सूर्य ग्रहण कहते हैं।

फिर दिखेगा रिंग ऑफ फायर: 

6 महीने बाद यानी 21 जून 2020 को अगला रिंग ऑफ फायर सूर्य ग्रहण अफ्रीका, भारत समेत पूरे एशियाई देशों में दिखाई देगा। साथ ही ऑस्ट्रेलिया के कुछ हिस्सों में भी देखने को मिल सकता है

10 जून 2021 को भारत में संभावना कम: 

2020 के ठीक एक साल बाद 10 जून 2021 को फिर रिंग ऑफ फायर सूर्य ग्रहण देखने को मिलेगा। लेकिन इस बार यह रूस, अमेरिका, पृथ्वी के उत्तरी हिस्से में बसे देशों में दिखाई देगा। भारत में दिखने की संभावना कम है।

14 अक्टूबर 2023 को फिर रिंग ऑफ फायर: 

2021 के बाद 14 अक्टूबर 2023 को फिर रिंग ऑफ फायर सूर्य ग्रहण देखने को मिलेगा। लेकिन इस बार यह पूरे अमेरिका और लैटिन अमेरिकी देशों में ही दिखाई देगा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER