Solar Eclipse 2022 / Surya Grahan के दौरान गर्भवती महिलाएं भूलकर भी न करें ये काम, भारी पड़ सकती है गलती

Zoom News : Oct 25, 2022, 09:16 AM
Solar Eclipse Today: आज (मंगलवार) शाम को साल 2022 का आखिरी सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse) पड़ेगा. सूर्य ग्रहण करीब सवा घंटे तक चलेगा. सूर्य ग्रहण आज शाम 4 बजकर 22 मिनट से शुरू होगा और 5 बचकर 41 मिनट तक रहेगा. हालांकि, सूर्य ग्रहण का सूतक काल (Sutak Kaal) आज सुबह 4 बजकर 22 मिनट से ही शुरू हो चुका है. सूर्य ग्रहण पर सूतक काल, ग्रहण शुरू होने 12 घंटे पहले लग जाता है. सूर्य ग्रहण के दौरान कुछ नियमों का पालन करना होता है. सूर्य ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाओं को कुछ खास बातों का ध्यान रखना चाहिए. आइए उनके बारे में जानते हैं.


गर्भवती महिलाओं को इन बातों का रखना चाहिए ख्याल

बता दें कि सूर्य ग्रहण के सूतक काल के दौरान कई चीजें करना वर्जित है. खासतौर पर गर्भवती महिलाओं को इन नियमों का ध्यान रखना चाहिए. इनका पालन करना बहुत जरूरी है. गर्भवती महिलाओं को ख्याल रखना चाहिए कि सूतक काल के दौरान क्या करें और क्या ना करें? आइए इसके बारे में जानते हैं. गर्भवती महिलाओं को ध्यान रखना चाहिए कि सूर्य ग्रहण के सूतक काल के दौरान किसी नुकीली चीज जैसे- चाकू, कैंची और ब्लेड आदि का इस्तेमाल नहीं करें. इसके अलावा सिलाई-कढ़ाई भी नहीं करनी चाहिए.


घर से बाहर जाने से पहले ये करें गर्भवती महिलाएं

सूर्य ग्रहण के सूतक काल के दौरान गर्भवती महिलाओं को घर में ही रहना चाहिए. बहुत जरूरी काम जब तक नहीं हो तब तक घर से बाहर नहीं निकलना चाहिए. अगर आप सूतक काल के दौरान घर से निकल रही हैं तो उससे पहले अपने पेट पर गेरू लगा लें. मान्यता है कि सूतक काल के दौरान घर से निकलते समय अगर गर्भवती महिला अपने पेट पर गेरू लगाती है तो गर्भ में मौजूद बच्चे को नुकसान नहीं होता है.


सूतक काल के दौरान नहीं काटें सब्जी

ये भी मान्यता है कि सूर्य ग्रहण के सूतक काल के दौरान गर्भवती महिलाओं को सब्जी भी नहीं काटनी चाहिए. इसके साथ ही ऐसे किसी भी यंत्र का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए जिसकी वजह से बच्चे के शरीर में विकृति आ जाए.


(Disclaimer: ये स्टोरी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. Zoom News इसकी पुष्टि नहीं करता है)

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER